Health Benefits of Kiwi: कीवी का सेवन करने से हेल्दी रहेगा हार्ट, कई बीमारियों से मिलेगा निजात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1390098

Health Benefits of Kiwi: कीवी का सेवन करने से हेल्दी रहेगा हार्ट, कई बीमारियों से मिलेगा निजात

Health Benefits of Kiwi: कीवी का फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसे बुखार में कीवी का फल और जूस बहुत फायदा पहुंचाता हैं. कीवी का हर रोज सेवन करने से प्लेटलेट्स बढ़ती है. वहीं, कीवी का जूस पीने के भी कई फायदे हैं. इसके साथ ही कई समस्याओं से भी निजात मिलता है. 

फाइल फोटो

Top Health Benefits of Kiwi: कीवी का फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसे बुखार में कीवी का फल और जूस बहुत फायदा पहुंचाता हैं. कीवी का हर रोज सेवन करने से प्लेटलेट्स बढ़ती है. वहीं, कीवी का जूस पीने के भी कई फायदे हैं. इसके साथ ही कई समस्याओं से भी निजात मिलता है. तो आइये जानते हैं कि कीवी खाने और कीवी का जूस पीने के क्या फायदे हैं. 

कई विटामिन से है भरपूर
कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं. इसलिए हर रोज कीवी के फल का या फिर जूस का सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है. इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, इत्यादि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो कि कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. 

हृदय संबंधी रोग रहेंगे दूर
कीवी का फल या फिर जूस हर रोज पीने से हार्ट संबंधी बीमारियों में राहत मिलती है. इसका सेवन करने से आपका हृदय ठीक रहता है. क्योंकि इसमें पोटेशियम कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

स्किन की समस्याओं से मिलेगा छूटकारा
रोजाना कीवी खाने से आपके बालों और स्किन को काफी फायदा पहुंचता है. कीवी में विटामिन सी पाया जाता है जो कि स्किन संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

पाचन तंत्र होगा स्वस्थ
कीवी खाने से आपकी पाचन संबंधी समस्या भी दूर रहती है. कीवी शरीर में प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है. जो कि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. 

कोशिकाएं रहेगी सुरक्षित
कीवी का जूस या फल खाने से आपके शरीर के डेड सेल्स भी रिपेयर होते हैं. कीवी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. जो कि कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है. इसके साथ ही कीवी में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो कि कोशिकाओं को हमेशा सुरक्षित बनाए रखता है. 

ये भी पढ़िये: Amit Shah in Bihar: 'जेपी आंदोलन से नेता बने लोग आज कांग्रेस की गोद में बैठे'

Trending news