Beauty Tips: लौकी के छिलके से चेहरे का निखार रहेगा बरकरार, कई समस्‍या रहेंगी दूर
Advertisement

Beauty Tips: लौकी के छिलके से चेहरे का निखार रहेगा बरकरार, कई समस्‍या रहेंगी दूर

Beauty Tips: लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, ये तो  हम सभी जानते है. लेकिन इसके छिलके में भी आपके चाहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के तमाम गुण होते है.

Beauty Tips: लौकी के छिलके से चेहरे का निखार रहेगा बरकरार, कई समस्‍या रहेंगी दूर

पटनाः Beauty Tips: लौकी सेहत के लिए बहुत बेहतर माना जाता है. इसमें कई बिमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. ये कई बिमारियों को ठीक करने में मददगार होता है. लौकी स्वास्थ्य के लिए सब्जियों का राजा साबित होता है. लेकिन ये स्किन के लिए भी बहुत मददगार साबित होता है. लौकी के छिलके में खूबसूरती को बरकरार रखने के राज छिपे होते है. आइए आपको बता दें, कि किस तरह लौकी के छिलके आपकी निखार के लिए उपयोगी है.

त्वचा को बनाए ग्लोइंग
लौकी के गुण त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. त्वचा की टैनिंग को दूर करने से लेकर चमक को बढ़ाने में लौकी बहुद मददगार साबित हुआ है. इसमे मौजूद फाइबर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. चेहरे के ग्लो के लिए आपको लौकी के छिलके के साथ चंदन पाइडर मिलाकर फेस पैक बनाना है. इसके लिए आप सबसे पहले लौकी के छिलके को अच्छी तरह पीस लें. छिलके के पेस्ट में चंदन पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें. जब पेस्ट पूरी तरीके से तैयार हो जाए, तब पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. पेस्ट जब अच्छी तरह सूख जाएं, तब इसे पानी से धो लें. आपको बता दें, कि हफ्ते में आप इस पैक का दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकती है. इससे आपके चेहरे का ग्लो नजर आने लगेगा.

टैनिंग को दूर करने में कारगर 
धूप में टैनिंग होना बहुत आम बात है. टैनिंग की वजह से त्वचा बेजान और काली नजर आने लगती है. इसे दूर करने के लिए लौकी के छिलके बुहत कारगर होते है. इससे आप फेस मास्क बना कर इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए आपको सिर्फ लौकी का छिलका चाहिए. सबसे पहले आप लौकी के छिलके को मिक्सी में पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. पेस्ट को कम से कम से 15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें. जब ये पैक आपके चेहरे पर अच्छी तरह सूख जाएं तो इसे पानी से धो लें. इस पैक को आप नियमित तौर पर लगाती रहे तो आसानी से आपके टैन कम हो जाएगें.

दाग-धब्बे को करें दूर
दाग-धब्बे हमारे चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगा देते है. इसके लिए अक्सर हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते है. लेकिन इसको ठीक करने के लिए घर में भी आप फेस पैक बना सकते है. दाग-धब्बे के निशान रह जाने से भी अगर आप परेशान है तो इस पैक से आप दाग-धब्बे के निशान से छुटकारा पा सकते है. आप इसके लिए लौकी के छिलकों को धूप में सूखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें . इस पैक को चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे और इसके निशान दूर हो जाते है.

यह भी पढ़े- Wrinkle Remedy: नारियल तेल के गुण से होंठों के पास झुर्रियां होने से बचाएं, ऐसे करें प्रयोग

Trending news