Basant Panchami: 25 या 26 जनवरी? कब है बसंत पंचमी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement

Basant Panchami: 25 या 26 जनवरी? कब है बसंत पंचमी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Basant Panchami 2023: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष खास महत्व होता है. बसंत पंचमी हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाई जाती है. बसंत पंचमी को कई जगह सरस्वती पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. 

Basant Panchami: 25 या 26 जनवरी? कब है बसंत पंचमी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

पटनाः Basant Panchami 2023: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष खास महत्व होता है. बसंत पंचमी हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाई जाती है. बसंत पंचमी को कई जगह सरस्वती पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. इस त्योहार को देश के कई हिस्सों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन बड़े ही धूमधाम से मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 के दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. 

मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन ही सृष्टि के रचियता भगवान ब्रह्मा के मुख से ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती प्रकट हुई थी. विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी का खास महत्व है. बसंत पंचमी के दिन विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती के पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है.   

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त
इस बार बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को सुबह 07:12 मिनट से लेकर दोपहर 12:34 मिनट तक रहेगा. ऐसे में इस दिन देवी की पूजा की अवधि: 05 घंटे तक होगी. 
 
बसंत पंचमी का विशेष महत्व 
हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का काफी खास महत्व होता है. इस दिन पीले रंग का विशेष महत्व होता है. ऐसा कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले फूल अर्पित करने चाहिए और इस दिन मां को पीले रंग के वस्त्र और पीले भोजन का ही भोग लगाया जाना चाहिए. बसंत पंचमी के दिन से मौसम सुहावना होने लग जाता है. पेड़-पौधों पर नए पत्ते, फूल और कलियां भी खिलने लगती है. इसी वजह से इस दिन पीले रंग का काफी ज्यादा महत्व होता है. बसंत के मौसम में सरसों की फसल पक कर तैयार हो जाती है. धरती पीले फूलों से पीली नजर आती है. 

यह भी पढ़ें- Basant Panchami 2023 Mantra: मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए बसंत पंचमी पर करें इन मंत्रों का जाप, दूर होंगे सारे कष्ट

Trending news