Basant Panchami 2023 Mantra: मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए बसंत पंचमी पर करें इन मंत्रों का जाप, दूर होंगे सारे कष्ट
Advertisement

Basant Panchami 2023 Mantra: मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए बसंत पंचमी पर करें इन मंत्रों का जाप, दूर होंगे सारे कष्ट

Basant Panchami 2023 Mantra: बसंत पंचमी के त्योहार हमारे देश में खास महत्व है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूरे धून धाम से पूजा की जाती है. बसंत पंचमी के त्योहार के साथ ही बसंत ऋतु का आगमन भी हो जाता है. बसंत पंचमी को श्री पंचमी तथा ज्ञान पंचमी भी कहा जाता हैं.

Basant Panchami 2023 Mantra: मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए बसंत पंचमी पर करें इन मंत्रों का जाप, दूर होंगे सारे कष्ट

पटना: Basant Panchami 2023 Mantra: बसंत पंचमी के त्योहार हमारे देश में खास महत्व है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूरे धून धाम से पूजा की जाती है. बसंत पंचमी के त्योहार के साथ ही बसंत ऋतु का आगमन भी हो जाता है. बसंत पंचमी को श्री पंचमी तथा ज्ञान पंचमी भी कहा जाता हैं. मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन ही सृष्टि के रचियता भगवान ब्रह्मा के मुख से ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती प्रकट हुई थी. विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी का खास महत्व है. बसंत पंचमी के दिन विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती के पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी 2023 को है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां सरस्वती के कुछ खास गुप्त मंत्रों का जाप करना शुभ होता है. मां सरस्वती के इन मंत्रों का जाप करने से इंसान की बौद्धिक क्षमता का विकास होता है. तो आइए आज इन मंत्रों के बारे में जानते हैं.

"या देवी सर्वभूतेषु बुद्धिरूपेणसंस्थिता।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।"

मां सरस्वती के इस मंत्र का बसंती पचंमी पर जाप करने से बुद्धि का विकास होता है.

"पद्माक्षी ॐ पद्मा क्ष्रैय नमः।"

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के इस गुप्त मंत्र का 108 बार जाप करने से करियर में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती. इस मंत्र का जाप करते समय दो मुखी दीपक जलाकार देवी सरस्वती का स्मरण करें.

"ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि,

 तन्नो देवी प्रचोदयात्।"

बसंत पचंमी के दिन सरस्वती गायत्री मंत्र की 5 माला जाप करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं और साधक के जीवन में तरक्की देती है.

"ह्रीं त्रीं हूं"

बसंत पंचमी के दिन दस महाविद्या की आराधना की जाती है. नील सरस्वती मां का भी पूजन उसी के अंतर्गत किया जाता है. उपरोक्त मंत्र मां नील सरस्वती का अचूक मंत्र है. इस मंत्र का जाप करने से आर्थिक तंगी भी दूर होती है.

"विद्या: समस्तास्तव देवि भेदा: स्त्रिय: समस्ता: सकला जगत्सु।

त्वयैकया पूरितमम्बयैतत् का ते स्तुति: स्तव्यपरा परोक्ति:।।"

देवी सरस्वती का ये मंत्र विद्या प्राप्ति के लिए बहुत लाभकारी है.

ये भी पढ़ें- Republic Day 2023 पर पड़ रही है 4 दिन की छुट्टी, झारखंड के इन जगहों को शामिल करें अपनी ट्रैवल लिस्ट में

Trending news