Basant Panchami 2023: साल 2023 में कब है बसंत पंचमी, जानिए तारीख, शुभ मुहूर्त और तिथि
topStories0hindi1460903

Basant Panchami 2023: साल 2023 में कब है बसंत पंचमी, जानिए तारीख, शुभ मुहूर्त और तिथि

Basant Panchami 2023: इस साल वसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी को मनाया जाएगा. यानी कि साल 2023 में बसंत पंचमी गणतंत्र दिवस के साथ मनाई जाएगी. पंचाग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पंचमी की 25 जनवरी से ही शाम के समय से लग रही है.

Basant Panchami 2023: साल 2023 में कब है बसंत पंचमी, जानिए तारीख, शुभ मुहूर्त और तिथि

पटनाः Basant Panchami 2023: सनातन परंपरा बसंत पंचमी एक प्रमुख त्योहार है. यह प्रकृति पूजा और परिवर्तन का दिन तो होता ही है, इसके साथ ही यह ज्ञान व आरोग्य का भी प्रमुख दिन माना जाता है. बसंत पंचमी को बसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है. इस पर्व को हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन देशभर में मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. कहते हैं कि विद्यार्थियों को आज के दिन से ही शिक्षा का प्रारंभ करना चाहिए. इस समय सर्दी और गर्मी का संतुलन होता है. आइए जानते हैं कि इस बार कब पड़ रही है बसंत पंचमी. 

वसंत पंचमी 2023 तिथि 
इस साल वसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी को मनाया जाएगा. यानी कि साल 2023 में बसंत पंचमी गणतंत्र दिवस के साथ मनाई जाएगी. पंचाग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पंचमी की 25 जनवरी से ही शाम के समय से लग रही है. 26 जनवरी की सुबह यह तिथि उदया तिथि में प्राप्त होगी, इसलिए गणतंत्र दिवस की सुबह ही बसंत पंचमी मनाई जाएगी. धार्मिक दृष्टि से ये पर्व विद्यार्थियों के लिए विशेष महत्व रखता है. इस दिन पीले वस्त्र पहन  कर मां सरस्वती की पूजा की जाती है. बसंत पंचमी को श्रीपंचमी भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती का उद्भव हुआ था, इसलिए इस दिन सरस्वती पूजा का विधान है. इस दिन देश के कई हिस्सों में पंतग भी उड़ाई जाती है. ऐसा कहा जाता है कि बसंत पंचमी को कामदेव अपनी पत्नी रति के साथ पृथ्वी पर आते हैं. इसलिए पति-पत्नी इस दिन भगवान कामदेव और देवी रति की पूजा करते हैं. इससे वैवाहिक जीवन में कभी अड़चनें नहीं आती हैं.

बसंत पंचमी शुभ मुहूर्त 
साल 2023 में बसंत पंचमी 26 जनवरी, दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. 
पंचमी तिथि की शुरुआत: 25 जनवरी, 2023 दोपहर 12:34 बजे
पंचमी तिथि की समाप्ति: 26 जनवरी, 2023 को सुबह 10:28 बजे

यह भी पढ़िएः Rudraksha Benefits: रुद्राक्ष धारण करने से बड़े से बड़ा रोग हो सकता है ठीक, जानें 6 बड़े फायदे

Trending news