Bad Breath: मुंह की बदबू से खो रहे हैं आत्मविश्वास, ये उपाय होंगे कारगर
Advertisement

Bad Breath: मुंह की बदबू से खो रहे हैं आत्मविश्वास, ये उपाय होंगे कारगर

Bad Breath: सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह उपयोग किया जाता है, जो मुंह की दुर्गंध दूर करने में सहायक है. दरअसल, इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

(फाइल फोटो)

पटनाः Bad Breath:मुंह की बदबू एक गंभीर समस्या है, जो कभी भी आपके आत्मविश्वास के स्तर को कम कर सकती है. यह समस्या कई लोगों को होती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि- धूम्रपान, मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस आदि. हालांकि मुंह की बदबू का प्राथमिक कारण बैक्टीरिया होते हैं, जो दांतों के बीच पैदा होते हैं. इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से दांत साफ (ब्रश) करें और जीभ को भी साफ रखें. वैसे कहा जाता है कि पानी कम पीने की वजह से भी मुंह की बदबू की समस्या पैदा हो जाती है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है. आइए जानते हैं मुंह की दुर्गंध दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में

सौंफ करे मुंह की बदबू दूर
सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह उपयोग किया जाता है, जो मुंह की दुर्गंध दूर करने में सहायक है. दरअसल, इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप सौंफ की चाय दिनभर में कई बार पी सकते हैं. इससे आपको राहत मिलेगी. 

मुंह की बदबू का उपाय है दालचीनी
स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दालचीनी कई गुणों से भरपूर होती है. इसमें सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक एक तेल होता है, जो मुंह की दुर्गंध को रोकता है, साथ ही मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया की मात्रा को भी कम करता है. इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और उसे उबालें. कुछ देर के बाद उसे छान लें और उस पानी से कुल्ला करें. इससे सांस की बदबू दूर होगी.  

मुंह की दुर्गंध से बचने का उपाय है लौंग
लौंग में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं और सांसों को तरोताजा रखते हैं. इसके लिए आप मुंह में लौंग के कुछ टुकड़े रखें और उन्हें चबाएं. इससे सांस की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप लौंग की चाय भी बना सकते हैं. इसके लिए आप पहले एक कप पानी उबाल लें और उसमें एक चम्मच लौंग पाउडर डालें और फिर 4-5 मिनट उसे भी उबाल लें. अब आप इस चाय को पी भी सकते हैं और चाहें तो उसे माउथवॉश के रूप में भी दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नींबू से दूर करें मुंह की दुर्गंध
नींबू में अम्लीय सामग्री होती है, जो मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है. आप नींबू की मदद से मुंह की बदबू को भी रोक सकते हैं. इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उससे कुल्ला करें. इससे आपको मुंह की दुर्गंध दूर करने में काफी मदद मिलेगी. 

सरसों के तेल और नमक से मसाज
सरसों का तेल और नमक एक पुराना घरेलू उपचार है जिसका उपयोग आपके मसूड़ों को साफ करने और दांतों पर प्लाक को हटाने तथा मुख की दुर्गन्ध दूर करने के लिए किया जाता है. नियमित रूप से सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Skin Care in winter: सर्दियों में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होंगे रैशेज और ड्राय स्किन

Trending news