Back Pain: कमर दर्द है तेजी से बढ़ती समस्या, कुछ बातों का ख्याल रखकर पा सकते है छुटकारा
Advertisement

Back Pain: कमर दर्द है तेजी से बढ़ती समस्या, कुछ बातों का ख्याल रखकर पा सकते है छुटकारा

Back Pain: हमारी हड्डियां कैल्शियम से बनी होती हैं. जब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो कमर दर्द की शिकायत होना आम बात हो जाती है. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. 

Back Pain: कमर दर्द है तेजी से बढ़ती समस्या, कुछ बातों का ख्याल रखकर पा सकते है छुटकारा

पटनाः Back Pain: आज के दौरे में भागती दौड़ती जिंदगी में कमर दर्द की (Back Pain) की समस्या आम हो गई है. बदलती जीवनशैली, कार्य, संस्कृति और शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से ज्यादातर ये बीमारी लोगों की जिंदगी में आ गई है. पुरुष हो या महिला या फिर बच्चे सबी के लिए कमर दर्द एक आम दिक्कत बन चुकी है. जिससे शरीर तो प्रभावित होता ही है. साथ ही दैनिक दिनचर्या पर भी असर पड़ता है. उठना-बैठना, झुकना और चलना काफी मुश्किल हो जाता है. काम करने में तकलीफ होती है. कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है. इसलिए जरूरी है कि कमर दर्द होने की कारणों से बचकर रहा जाएं. समय रहते इस पर ध्यान दें.

कमर दर्द होने के कारण  

कैल्शियम की कमी 
हमारी हड्डियां कैल्शियम से बनी होती हैं. जब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो कमर दर्द की शिकायत होना आम बात हो जाती है. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. ताकि कमर दर्द होने से बचा जा सकें. 
 
बढ़ता वजन और मोटापा
मोटापा और बढ़ता वजन कई बीमारियों को न्योता देता है. उन्हीं में से एक कमर दर्द है. दरअसल बढ़ते वजन का भार सीधे रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है. जिससे कमर दर्द होता है.

तनाव में रहना
तनाव एक जड़ की तरह है. जो कई बीमारियों और समस्याओं को जन्म देती है. लोग समझते हैं कि तनाव से सिर्फ मस्तिष्क पर असर पड़ता है. ये धारणा बिलकुल गलत है. तनाव हमारे दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी प्रभावित करता है. तनाव से कमर दर्द भी उपजता है.

गैस से कमर दर्द 
अक्सर गैस होने पर कमर दर्द की शिकायत भी होती है. अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं. जो नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि डॉक्टर से इस मसले पर सलाह मशवरा लें.

एक ही पोस्चर में बैठना
ये कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आज के दौर में तकनीक इंसान की जिंदगी का हिस्सा बन गई है. लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन का इस्तेमाल आम बात है. कई बार काम करते हुए या तकनीक का इस्तेमाल करते हुए हम एक ही पोस्चर में रहते हैं. जो कमर दर्द को दावत देता है. साथ ही सही गद्दे और सोने की अवस्था गलत होने से भी पीठ दर्द की समस्या हो सकती है.

हाई हील पहनना
देर तक हील पहनने से भी कमर दर्द हो सकता है. महिलाओं की एक बड़ी संख्या हैं जो हील पहनना पसंद करती है. ऐसे में जरूरी है कि हील पहनने वाली महिलाएं थोड़ा सतर्क रहे.

डिस्क में समस्या
डिस्क रीढ़ की हड्डी में मौजूद होती है. जो झटके और चोट से रीढ़ की हड्डी की रक्षा करती है. इसमें समस्या होने से कमर दर्द होना लाजमी है.

भारत ही नहीं दुनियाभर में पीठ दर्द की समस्या से लोग काफी परेशान है. हालांकि वक्त रहते उपाय करके इस समस्या से ना सिर्फ बचा जा सकता है. बल्कि छुटकारा भी पाया जा सकता है. इसलिए जरूरी हो जाता है कि कमर दर्द के कारणों से दूरी बनाकर रखें. नियमित रूप से कैल्सियम युक्त खाद्य सामग्रियों का सेवन करें. काम के बीच थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लें, टेंशन ना करें, आवश्यक हो तो गर्म पानी से सिकाई करें और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण  डॉक्टर से संपर्क में रहे.

यह भी पढ़े- Face Scrub: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बनाएं ये फेस स्क्रब, डेड स्किन से मिलेगा छूटकारा

Trending news