Back pain: भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बन सकता है कमर दर्द का कारण
Advertisement

Back pain: भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बन सकता है कमर दर्द का कारण

Back pain: पीठ दर्द अक्सर लोगों को रह-रह कर परेशान करता है. लेकिन, 30 की उम्र के बाद ये आपको और भी ज्यादा परेशान करने लगता है. ऐसी स्थिति में अक्सर लोग पीठ दर्द को किसी बीमारी से जोड़ कर देखते हैं.

(फाइल फोटो)

पटनाः Back pain: पीठ दर्द अक्सर लोगों को रह-रह कर परेशान करता है. लेकिन, 30 की उम्र के बाद ये आपको और भी ज्यादा परेशान करने लगता है. ऐसी स्थिति में अक्सर लोग पीठ दर्द को किसी बीमारी से जोड़ कर देखते हैं. जैसे गठिया, गाउट या बैक बॉन से जुड़ी बीमारी. लेकिन, आज हम आपको पीठ दर्द के कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से आपकी पीठ का दर्द ठीक हो सकता है.  

दूध पिएं- दूध बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता है और कुछ लोगों को यह पचता भी नहीं है. लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि जो लोग दूध नहीं पीते हैं उनमें धीमे-धीमे विटामिन डी की कमी हो जाती है. ये विटामिन डी की कमी कमर की हड्डियों और जोड़ों को कमजोर करता है. जिसकी वजह से आपको पीठ में दर्द हो सकता है. इसलिए रोजाना 1 गिलास दूध पीने की आदत डालें. 

गलत साइज के जूते पहनना- गलत साइज या गलत हील्स के जूते पहनने की वजह से भी आपको पीठ में दर्द हो सकता है. ये मांसपेशियों से जुड़ा होता है. दरअसल, होता यह है कि जब आप गलत साइज या ऊंची हील्स वाले चप्पल-जूते पहनते हैं तो ये रीढ़ की हड्डी पर जोर डालता है. इससे कमर पर प्रैशर पड़ता है और आपको कमर दर्द की समस्या हो जाती है. 

बहुत पुराने मैट्रेस पर सोना- अगर आप पुराने मैट्रेस पर सोते हैं, तो भी आपको यह समस्या हो सकती है. दरअसल, पुराने मैट्रेस पर सोने से आपके मसल्स और स्पाइन को नुकसान होता है. इससे आपको स्ट्रेस हो सकता है. इससे आपको टॉर्न डिस्क की समस्या हो सकती है. दरअसल, इसमें क्रोनिक इंफ्लेमेशन हो सकता है, जिससे पीठ दर्द की समस्या और बढ़ सकती है, तो अपने पुराने मैट्रेस को बदलें और इस कमर दर्द से बचें. 

बैठने और चलने का गलत तरीका- अगर आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो भी आपको यह समस्या हो सकती है. दरअसल, जब आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो आपकी रीढ़ की हड्डी पर जोर पड़ता है और इससे आपको तेज दर्द हो सकता है. साथ ही अगर आप सही से वॉक नहीं कर पाते हैं या आपको चलने-फिरने में कोई दिक्कत हो रही है. तब भी आपको यह समस्या हो सकती है.  

नींद की कमी- नींद की कमी आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है. नींद की कमी से आपका क्रोनिक स्ट्रेस बढ़ता है और फिर ये स्ट्रेस आपके शरीर में दर्द पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको नींद लेनी चाहिए और पर्याप्त एक्सरसाइज करना चाहिए. जिससे कि एंडोमोर्फिन रिलीज हो और आप बेहतर महसूस करें. इन तमाम कारणों से होने वाले पीठ दर्द से बचें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करें. 

यह भी पढ़ें- Hair Care: इन घरेलू उपाय से 10 मिनट में करें हेयर स्पा, दिखेंगे शाइनी और हेल्दी बाल

Trending news