FIFA WC 2022 Final: लियोनेल मेसी ने पूरा किया सपना, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराकर अर्जेंटीना बना चैम्पियन
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1491821

FIFA WC 2022 Final: लियोनेल मेसी ने पूरा किया सपना, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराकर अर्जेंटीना बना चैम्पियन

Lionel Messi, FIFA WC 2022 Final: दुनिया के महान खिसाड़ियों में से एक लियोनेल मेसी ने अपना वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा कर लिया है. अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट 4-2 से हराते हुए 36 साल बाद खिताब अपने नाम कर लिया है.

FIFA WC 2022 Final: लियोनेल मेसी ने पूरा किया सपना, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराकर अर्जेंटीना बना चैम्पियन

पटना:FIFA WC 2022 Final, Lionel Messi: दुनिया के महान खिसाड़ियों में से एक लियोनेल मेसी ने अपना वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा कर लिया है. अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट 4-2 से हराते हुए 36 साल बाद खिताब अपने नाम कर लिया है. फ्रांस के स्टार खिलाड़ी काइलियान एमबाप्पे की हैट्रिक भी उनकी टीम को जीत नहीं दिला सकी. इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना के लिए अपना अंतिम विश्व कप खेल रहे लियोनल मेसी ने अपने वर्ल्ड कप करियर का शानदार तरीके से अंत किया है.

मेसी ने पूरा किया सपना

फाइनल में 90 मिनट के खेल के बाद मैच 2-2 से बराबरी पर छूटा, उसके बाद दोनों टीमों ने एक्ट्रा टाइम में भी एक-एक गोल दागे. तब विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट में हुआ. पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया और 36 साल बाद विश्व चैंपियन बना है. इस जीत के साथ ही अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे लियोनेल मेसी का वर्ल्ड कप अधूरा सपना भी पूरा हो गया. 2014 में जिससे वह  चूक गये थे. डिएगो माराडोना (1986) के बाद मेसी ने अपनी टीम को दूसरी बार विश्व कप जीताकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया.

किलिएन एम्बापे का कहर

मैच के पहले हाफ में अर्जेंटीना ने बेहतरीन खेल दिखाया और 23वें मिनट में ही उन्हें बढ़त भी मिल गई. फाउल होने पर मिले पेनल्टी किक पर लियोनल मेसी ने गोल दागते हुए टीम को बढ़त दिला दी. इसके 13 मिनट बाद ही अर्जेंटीना ने एक और गोल करते हुए मैच में 2-0 की बढ़त बना ली.  जिसके बाद दूसरे हाफ में किलिएन एम्बापे अर्जेंटीना पर कहर बनकर टुटे. एम्बापे ने 80वें मिनट में पेनल्टी किक पर गोल दागते हुए स्कोर 2-1 किया और फिर अगले ही मिनट में उन्होंने स्कोर बराबर कर लिया. इसके बाद अतिरिक्त समय में भी मेसी और एम्बापे ने अपनी टीम के लिए एक- एक गोल दागा.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: भारत दौरे के लिए विलियम्सन सहित दो दिग्गज हुए बाहर, कोच की भी छुट्टी

Trending news