एक तो बिहार में हवा की गुणवत्ता खराब, ऊपर से कोहरे की मार, यातायात व्यवस्था बेपटरी
Advertisement

एक तो बिहार में हवा की गुणवत्ता खराब, ऊपर से कोहरे की मार, यातायात व्यवस्था बेपटरी

बिहार के कई शहरों में एक तरफ तो प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि यहां की हवा दिल्ली जैसे महानगरों की तुलना में भी ज्यादा जहरीली हो गई है. आपको बता दें कि बिहार के 11 ऐसे शहर हैं जिनकी हवा में प्रदूषण का स्तर सामान्य से कई गुणा ज्यादा हो गया है.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार के कई शहरों में एक तरफ तो प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि यहां की हवा दिल्ली जैसे महानगरों की तुलना में भी ज्यादा जहरीली हो गई है. आपको बता दें कि बिहार के 11 ऐसे शहर हैं जिनकी हवा में प्रदूषण का स्तर सामान्य से कई गुणा ज्यादा हो गया है. वहीं पूरा बिहार ठंड, कोहरे और शीतलहर की चपेट में है. 

बिहार के कई शहरों की हवा का स्तर जहरीला हो गया है. मौसम के बदलाव के साथ हवा में प्रदुषण भी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. नए साल की शुरुआत के साथ ही बिहार में कोहरे और शीतलहर ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. इस वजह से प्रदेश के सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक को 7 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. बता दें कि बिहार में हवा के जहरीले होने का स्तर ऐसा है कि पटना सहित बिहार के 11 जिलों की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. दरभंगा में सबसे ज्यादा हवा जहरीली है यहां एक्यूआइ 479 के पार हो गया है. वहीं बेतिया, पटना, भागलपुर, पूर्णिया सहित बिहार के  11 शहरों में प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है. 

प्रदूषण की इस गंभीर स्तर के लिए घना कोहरा जिम्मेदार है, इसके साथ ही हवा की धीमी रफ्तार भी प्रदेश में हवा के जहरीले होने की एक वजह है.  

वहीं बता दें कि बिहार में पिछले 48 घंटे से जारी घने कोहरे के असर की वजह से यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. सड़कों पर विजिबिलिटी लेवल एकदम से कम हो गया है. वहीं दूसरी तरफ सड़कों के साथ इन कोहरों की वजह से रेल और हवाई यातायात सेवाओं पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. बिहार से होकर गुजरने वाली या यहां की ट्रेनें लगातार देरी से आ रही या यहां से प्रस्थान कर रही हैं. बिहार में ट्रेनें दो से 14 घंटे तक देरी से चल रही हैं और ऐसी ट्रेनों की संख्या 60 से ज्यादा है. 

बिहार में कोहरे का असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है. पटना और दरभंगा से उड़ान भरनेवाली विमानों में से एक-एक विमान की उड़ान को रद्द कर दिया गया है.  पटना आनेवाली कई विमान सेवा को लेट से यहां आना पड़ा. दोपहर 12 बजे के बाद पटना एयरपोर्ट पर विमानों को उतारा जा सका, उसके पहले यहां की दृश्यता विमानों के उतरने के लिए नाकाफी साबित हुई. वहीं यह हाल बिहार के अनय एयरपोर्ट पर भी रहा. यहां भी विमान सेवा एकदम से चरमरा गई. 

ये भी पढ़ें- Train-Flight Late due to Fog: कोहरे की चादर से घिरी रांची, जमीन से आसमान तक यातायात बाधित

Trending news