CUET UG 2023: 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज के लिए ऐसे मिलेगा दाखिला,जानें क्या होगा प्रोसेस
Advertisement

CUET UG 2023: 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज के लिए ऐसे मिलेगा दाखिला,जानें क्या होगा प्रोसेस

सीयूईटी ने यूजी 2023 के पंजीकरण की तारीख 12 मार्च से बढ़ाकर 30 मार्च कर दी है. सीयूईडी की इस पहले से उन लोगों को भी आसानी होगी जो अपना एंट्रेंस टेस्ट के लिए अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए थे.

CUET UG 2023: 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज के लिए ऐसे मिलेगा दाखिला,जानें क्या होगा प्रोसेस

पटना : CUET UG 2023: बिहार में 12वीं के विद्यार्थी परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के लिए की औपचारिक घोषणा नहीं की है. बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों को सलाह दी जा रही है कि सभी आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें वहीं पर परिणाम जारी होगा. इसके अलावा विद्यार्थियों को बता दें कि अगर विद्यार्थी किसी यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज में अपना दाखिला चाहते हैं तो कॉमन यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस टेस्ट के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. ताकि 12वीं का रिजल्ट आते ही छात्र यूजी कोर्सेज में अपना दाखिला करवा सकें.

यूजी कोर्सेज के लिए विद्यार्थी ऐसे करें पंजीकरण
सीयूईटी ने यूजी 2023 के पंजीकरण की तारीख 12 मार्च से बढ़ाकर 30 मार्च कर दी है. सीयूईडी की इस पहले से उन लोगों को भी आसानी होगी जो अपना एंट्रेंस टेस्ट के लिए अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए थे. पंजीकरण के लिए आवेदनकर्ता को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर ऐंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद निर्धारित समय पर उम्मीदवार को पंजीकरण करना पड़ेगा. आवेदन के बाद ही एंट्रेंस टेस्ट की घोषणा 30 अप्रैल 2023 को की जाएगी.

सीयूईटी की क्या होगी आवेदन राशि
बता दें कि सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन राशि जारी कर दी है. विद्यार्थियों जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य/ओबीसी छात्रों को आवेदन शुल्क के लिए  700 रुपये देने होंगे. इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के छात्रों को मात्र 650 रुपये ही देने होंगे. अगर बाद करें एंट्रेंस टेस्ट की तो हिंदी और अंग्रेजी समेत 13 विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

12वीं के रिजल्ट का विद्यार्थियों को इंतजार
बिहार बोर्ड के 12वीं के परिणाम का विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. विद्यार्थियों को बता दें कि जल्द ही बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी हो जाएगा. इसके अलावा बता दें कि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट के अलावा टॉपर्स लिस्ट भी जारी की जानी है. इस लिस्ट को विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है.

ये भी पढ़िए-  क्या बिहार में शुरू हो गया जंगलराज पार्ट-2 ? हो रहा अपहरण पर अपहरण, किडनैपिंग इंडस्ट्री से खौफ में लोग

Trending news