Chanakya Niti: धोखेबाज और स्वार्थी लोगों से बनाकर रखें दूरी, इस तरह करें पहचान
Advertisement

Chanakya Niti: धोखेबाज और स्वार्थी लोगों से बनाकर रखें दूरी, इस तरह करें पहचान

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार आप जान लें की किन लक्षणों को देखकर आप यह पहचान कर सकते हैं कि कोई धोखेबाज या स्वार्थी है या नहीं. चाणक्य कहते हैं कि स्वार्थी और धोखेबाज इंसान से अगर आपका पाला पड़ जाए तो आपकी जिंदगी मुश्किलों से भर जाएगी.

(फाइल फोटो)

पटना : Chanakya Niti: चाणक्य नीति मानव जीवन को सही मार्ग पर ले जाने का एक सरल और सुगम जरिया हो सकता है. अगर मानव इन नीतियों को अपने जीवन में आत्मसात कर ले तो वह जीवन की हर चुनौतियों से लड़कर उससे कुछ ना कुछ सीख सकता है और तमाम परेशानियों के बावजूद भी उसके मार्ग की सभी रूकावटें उसके प्रगति के मार्ग में बाधक नहीं बन सकती हैं. 

चाणक्य ने मानव जीवन के कई सिद्धांतों को अपने नीति शास्त्र के जरिए दर्शाया है. इसमें महिला पुरुष दोनों को लेकर बातें स्पष्ट तौर पर लिखी और कही गई हैं. पुरुष और स्त्री के गुण-अवगुण के बारे में भी बातें इसमें बताई गई है. ऐसे में चाणक्य नीति के अनुसार आप जान लें की किन लक्षणों को देखकर आप यह पहचान कर सकते हैं कि कोई धोखेबाज या स्वार्थी है या नहीं. चाणक्य कहते हैं कि स्वार्थी और धोखेबाज इंसान से अगर आपका पाला पड़ जाए तो आपकी जिंदगी मुश्किलों से भर जाएगी. ऐसे में आपको अपने आसपास ऐसे लोगों को पहचानना चाहिए. ऐसे में कौटिल्य बताते हैं कि अगर आदमी में ये लक्षण दिख जाएं तो आपको उनसे दूरी बना लेनी चाहिए. 

घुमा-फिराकर बात करनेवालों से 
चाणक्य के अनुसार जो लोग बातें घुमा-फिराकर करने के आदी होते हैं उनके मन में चोर होता है. ऐसे लोग आपके सामने और आपके पीठ पीछे अलग-अलग तरह की बातें करते हैं. ऐसे में इस तरह के लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए. इन पर भरोसा करना आपको मुश्किलों में डाल सकता है. जबकि जो लोग सीधी और स्पष्ट बातें करते हैं वह कड़वी बातें जरूर करेंगे लेकिन उनके मन में आपके प्रति किसी तरह की घृणा या वैमनस्यता का भाव नहीं रहता है. ऐसे लोग हमेशा आपको मुश्किलों से बाहर निकालेंगे और विपरित परिस्थितियों में भी आपके साथ खड़े होंगे. 

जब कोई बार-बार बना रहा हो बहाना 
आचार्य चाणक्य की मानें तो धन ऐसा है जो अच्छे रिश्तों को भी खराब कर देता है. ऐसे में धोखेबाज लोग आपसे आवश्यकता के नाम पर धन उधार तो ले लेते हैं लेकिन लौटाने के समय टाल-मटोल करते हैं. वह आपके पैसे वापस नहीं करने के उद्देश्य से आपको नजरअंदाज करना भी शुरू कर देते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत पहचानें और समय रहते इनसे अपना पीछा छुड़ा लें नहीं तो ऐसे लोग कभी भी आपको मुश्किल में डाल सकते हैं. 

वक्त पड़ने पर जो ना आए काम 
चाणक्य के अनुसार जब आपको सबसे ज्यादा मदद की जरूरत हो और आपके साथ हमेशा खड़ा रहने का दावा करनेवाला अगर उस वक्त आपकी मदद करने से पीछे हट रहा हो तो आप समझ लीजिए की वह आपका शुभचिंतक नहीं हो सकता है. ऐसे लोग कभी भी मुसीबत में आपका साथ नहीं देंगे. ऐसे स्वार्थी और धोखेबाज लोग अपनी भलाई के बारे में ही सोचते हैं ऐसे लोगों का साथ छोड़ देना ही आपके लिए समझदारी भरा है. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार सेहत, धन और रिश्ते ऐसे होने चाहिए, तभी जीवन में होगा आनंद

Trending news