Aaj Ka Panchang 18 December: भगवान आदित्य का दिन, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1490107

Aaj Ka Panchang 18 December: भगवान आदित्य का दिन, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

सनातन परंपरा में जीवन पद्धति के लिए पंचांग व्यवस्था बनाई गई है. पंचांग के तहत ही हिंदू परिवार  अपने व्रत और त्योहार मनाते हैं. हर दिन की अलग तिथि होती है और उनका महत्व  भी अलग होता है. आज विक्रम संवत 2079 में पौष कृष्ण दशमी रविवार है.

 (फाइल फोटो)

पटनाः Aaj Ka Panchang 18 December 2022: सनातन परंपरा में जीवन पद्धति के लिए पंचांग व्यवस्था बनाई गई है. पंचांग के तहत ही हिंदू परिवार  अपने व्रत और त्योहार मनाते हैं. हर दिन की अलग तिथि होती है और उनका महत्व  भी अलग होता है. आज विक्रम संवत 2079 में पौष कृष्ण दशमी रविवार है. आज दशमी तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी. आज हस्त नक्षत्र है जो प्रातः 10.18 तक रहेगा. तदुपरांत चित्रा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज शोभन योग है. आज रात्रि 10:31 तक चंद्रमा कन्या राशि में चलायमान रहेंगे तदुपरांत तुला राशि में परिभ्रमण कर जाएंगे. आज अभिजीत मुहूर्त का समय मध्यान्ह 12:14 से 12:56 तक रहेगा. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग प्रातः 7:18 से प्रातः 10.18  तक रहेगा. आज विजय मुहूर्त का समय दोपहर 2:20 से 3:02 तक रहेगा. आज राहुकाल का समय सायं 4:31 से 5:50 तक है आज माध्याह्न 3:45 से पूरे दिन पर्यंत भद्रा की स्थिति रहेगी. आज भद्रा, सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ अमृत सिद्धि योग है. 

चलिए जानते हैं कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज का त्योहार, पौष कृष्ण दशमी
पंचांग के अनुसार आज पौष कृष्ण दशमी है. आज के दिन चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश चलायमान रहेंगे तदुपरांत तुला राशि में परिभ्रमण कर जाएंगे. रविवार का दिन होने की वजह से भगवान आदित्य की पूजा और उनसे जुड़े दोषों से निवारण के लिए यह सबसे उत्तम दिन है. आज भगवान आदित्य को उदय होने के साथ अर्घ्य देने उनको दीप दिखाने और साथ ही आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करने से आपको निरोगी काया मिलेगा, मन और बुद्धि सात्विक होंगे, विचारवान बनेंगे. आपको अंदर ओज, तेज और बुद्धि में प्रखरता आएगी.   

अभी चल रहा है खरमास, जानें अभी कौन-कौन से काम हैं वर्जित
खरमास में दान करने का महत्व बताया गया है. कहते हैं कि दान करने से तीर्थ स्नान जितना पुण्य फल मिलता है. इन दिनों में कभी भी व्रत रखकर ईश्वरीय अनुष्ठान किए जाते हैं. जो भी व्रत किए जाते हैं, इस समय में उनका अक्षय फल मिलता है, इसके साथ ही अगर कोई दोष है तो वह खत्म हो जाता है. खरमास में फल प्राप्ति की कामना से होने वाले सभी कार्य जैसे- किसी भी प्रयोजन के व्रत-उपवास की शुरुआत, उद्यापन, कर्णवेध, मुंडन, यज्ञोपवीत, गुरुकुल से विदाई, विवाह और प्रथम तीर्थ यात्रा वर्जित है.

आज का पंचांग 
विक्रम संवत 2079 
पौष मास 
कृष्ण पक्ष 
दशमी तिथि 
वार- रविवार 
आज दशमी तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी 
हस्त नक्षत्र है जो प्रातः 10.18 तक रहेगा. तदुपरांत चित्रा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा
आज शोभन योग है
कन्या राशि में चलायमान रहेंगे तदुपरांत तुला राशि में परिभ्रमण कर जाएंगे
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:14 से 12:56 तक रहेगा
राहुकाल का समय सायं 4:31 से 5:50 तक रहेगा 
आज प्रातः मध्याह्न 3:45 से पूरे दिन पर्यंत भद्रा की स्थिति रहेगी.
आज सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ अमृत सिद्धि योग भी बन रहा है

Trending news