Aaj Ka Panchang 17 December: आज कृष्णा नवमी, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1488667

Aaj Ka Panchang 17 December: आज कृष्णा नवमी, पंचांग में जानिए आज का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

सनातन परंपरा में जीवन पद्धति के लिए पंचांग व्यवस्था बनाई गई है. पंचांग के तहत ही हिंदू परिवार  अपने व्रत और त्योहार मनाते हैं. हर दिन की अलग तिथि होती है और उनका महत्व  भी अलग होता है. आज विक्रम संवत 2079 में पौष कृष्णा नवमी शनिवार है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Aaj Ka Panchang 17 December 2022: सनातन परंपरा में जीवन पद्धति के लिए पंचांग व्यवस्था बनाई गई है. पंचांग के तहत ही हिंदू परिवार  अपने व्रत और त्योहार मनाते हैं. हर दिन की अलग तिथि होती है और उनका महत्व  भी अलग होता है. आज विक्रम संवत 2079 में पौष कृष्णा नवमी शनिवार है. आज नवमी तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी. उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र प्रातः 9:18 तक रहेगा तदुपरांत हस्त नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज सूर्योदय के समय आयुष्मान योग रहेगा. जो 7.35 प्रातः तक रहेगा उसके पश्चात सौभाग्य योग प्रारंभ हो जाएगा. आज चंद्रमा कन्या राशि में चलायमान रहेंगे. आज अभिजीत मुहूर्त प्रातः 12:02 से 12:44 तक है. वहीं गोधूलि बेला का समय सायं 5:34 से 6:01 तक रहेगा. आज राहुकाल प्रातः 9:46 से 11:05 तक है. आज आडल योग है.

चलिए जानते हैं कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज का त्योहार, पौष कृष्णा नवमी
पंचांग के अनुसार आज पौष कृष्णा नवमी है. आज के दिन चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश चलायमान रहेंगे. वहीं शनिवार का दिन होने की वजह से न्याय के देवता शनि की पूजा और उनसे जुड़े दोषों से निवारण के लिए यह सबसे उत्तम दिन है. आज शनि मंदिर में दीप जलाने, पीपल के नीचे तिल के तेल का दीप जलाने और साथ ही शनिदेव को तिल का तेल या सरसों को तेल, काले कपड़े, उड़द की दाल, तिल, पान, सुपाड़ी, काला कपड़ा और मिट्टी के तेल से भरे दीपक जलाने से आपकी जिंदगी में उत्पन्न शनि से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. आपको बता दें कि शनि न्याय के देवता हैं ऐसे में शनि देव को प्रससन्न करने के लि वाणी में उदारता और आचरण में पवित्रता लाना बहुत जरूरी है. 

अभी चल रहा है खरमास, जानें अभी कौन-कौन से काम हैं वर्जित
खरमास में दान करने का महत्व बताया गया है. कहते हैं कि दान करने से तीर्थ स्नान जितना पुण्य फल मिलता है. इन दिनों में कभी भी व्रत रखकर ईश्वरीय अनुष्ठान किए जाते हैं. जो भी व्रत किए जाते हैं, इस समय में उनका अक्षय फल मिलता है, इसके साथ ही अगर कोई दोष है तो वह खत्म हो जाता है. खरमास में फल प्राप्ति की कामना से होने वाले सभी कार्य जैसे- किसी भी प्रयोजन के व्रत-उपवास की शुरुआत, उद्यापन, कर्णवेध, मुंडन, यज्ञोपवीत, गुरुकुल से विदाई, विवाह और प्रथम तीर्थ यात्रा वर्जित है.

आज का पंचांग 
विक्रम संवत 2079 
पौष मास 
कृष्ण पक्ष 
नवमी तिथि 
वार- शनिवार 
आज नवमी तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी 
उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र प्रातः 9:18 तक रहेगा तदुपरांत हस्त नक्षत्र आरंभ हो जाएगा
आज सूर्योदय के समय आयुष्मान योग बन रहा है 
चंद्रमा कन्या राशि में चलायमान रहेंगे 
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:02 से 12:44 तक रहेगा 
गोधूलि बेला का समय शाम 5:34 से 6:01 बजे तक रहेगा 
राहुकाल का समय दोपहर में 9:46 से 11:05 तक रहेगा 
आज प्रातः 7:08 से 12:44 तक भद्रा की स्थिति है.
आज आडल योग भी बन रहा है

ये भी पढ़ें- बिहार नगर निकाय चुनाव : आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, देखिए कैसे होगी वोटिंग, जानें सारी डिटेल्स यहां

Trending news