7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! DA बढ़ाने की तैयारी में सरकार
Advertisement

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! DA बढ़ाने की तैयारी में सरकार

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार मंहगाई भत्ते (DA) में वृद्धि करने का विचार कर रही है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मंहगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. जिसके बाद मंहगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगी.

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! DA बढ़ाने की तैयारी में सरकार

पटना: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार मंहगाई भत्ते (DA) में वृद्धि करने का विचार कर रही है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मंहगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. जिसके बाद मंहगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगी. इसका फायदा केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनधारकों को होगा. इसके लिए एक फॉर्मूले पर सहमति भी बन गई है. बता दें कि हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना की जाती है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का ही हिस्सा है. इससे पहले डीए में एक जुलाई से चार फीसदी इजाफा किया गया था जिसके बाद बढ़कर यह 38 फीसदी हो गया था.

DA बढ़ाने की तैयारी में सरकार 
ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने इस मामले में कहा कि , ‘ 31 जनवरी, 2023 को दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू जारी की गई थी. जिसके अनुसार महंगाई भत्ते में 4.23 प्रतिशत बढ़ोतरी बैठती है. लेकिन डीए में सरकार दशमलव नहीं लेती है. ऐसे में डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो ये 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा. उन्होंने बताया कि डीए में वृद्धि के लिए वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग एक प्रस्ताव बनाएगा. इसमें राजस्व पर इसके प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा. जिसके बाद  केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाएगा. एक जनवरी, 2023 से महंगाई भत्ते में वृद्धि लागू होगी.

DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि
इसे ऐसे समझा जा सकता है अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अभी 1,8000 रुपये है तो 38 फीसदी मंहगाई भत्ता के हिसाब से उसे 6840 रुपये डीए के रूप में मिलता है. वहीं डीए अगर 42 फीसदी हो जाता है तो महंगाई भत्ते के तौर पर कर्मचारी को 7,560 रुपये मिलेंगे. यानी उसे हर महीने 720 रुपये अधिक मिलेंगे. ऐसे में कर्मचारी को एक साल में 8,640 रुपये का फायदा होगा. इसी तरह किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 56,000 रुपये है तो 38 फीसदी महंगाई भत्ता के हिसाब से उसे 21,280 रुपये मिलता है. जो चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद 23520 रुपये हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card History: क्या आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा कोई गलत इस्तेमाल, आज ही हो जाएं सतर्क

Trending news