Female IAS Officers: ब्यूटी विद ब्रेन की सफल उदाहरण हैं ये 5 महिला आईएएस ऑफिसर, काम करने के अंदाज ने लोगों को बनाया मुरीद
Advertisement

Female IAS Officers: ब्यूटी विद ब्रेन की सफल उदाहरण हैं ये 5 महिला आईएएस ऑफिसर, काम करने के अंदाज ने लोगों को बनाया मुरीद

Female IAS Officers: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट मेहनत करते हैं. हालांकि इसमें कुछ ही उम्मीदवार अपने मुकाम तक पहुंच पाते हैं. वहीं, भारत में आज कई महिला आईएएस ऑफिसर अधिकारी हैं जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Female IAS Officers: भारत जैसे प्रगतिशील देश में महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे निकल रही हैं. छोटे कामों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनी को चलाने तक महिलाएं आगे निकल रही हैं. बड़े बड़े पदों पर महिलाएं अपना नाम बना रही हैं. वहीं, संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट मेहनत करते हैं. हालांकि इसमें कुछ ही उम्मीदवार अपने मुकाम तक पहुंच पाते हैं. इस परीक्षा और इंटरव्यू को पास कर कई महिलाओं ने आईएएस ऑफिसर की उपाधि हासिल की है. भारत में आज कई महिला आईएएस ऑफिसर अधिकारी हैं जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं. आईये जानते हैं देश की सबसे खूबसूरत 5 महिला आईएएस ऑफिसर के बारे में जिन्होंने अपने काम और खूबसूरती से एक अलग पहचान बनाई है. 

अपाला मिश्रा
सबसे पहले आज हम बात करेंगे झारखंड के धनबाद से 2021 में टॉप करने वाली अपाला मिश्रा के बारे में. अपाला मिश्रा ने साल 2021 में यूपीएससी की परीक्षा में 9वां स्थान प्राप्त किया था. अपाला मिश्रा इस समय गाजियाबाद में रह रही हैं. हालांकि वह मूल रूप से झारखंड के धनबाद की रहने वाली हैं. अपाला मिश्रा के पिता रिटायर्ड ऑफिसर हैं, उनकी मां अल्पना मिश्रा दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. इसके अलावा उनके भाई भी आर्मी रिटायर्ड ऑफिसर हैं. 

fallback

टीना डाबी और रिया डाबी
राजस्थान कैडर की दो  IAS बहने टीना डाबी और रिया डाबी बेहद मशहूर हैं. दोनों ही बहने अक्सर चर्चा में बनी रहती हैं. दोनों बहनों को पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ से काफी सुर्खियां बटोरती हैं. टीना डाबी साल 2016 के बैच की आईएएस टॉपर रही हैं. वहीं, छोटी बहन रिया डाबी ने साल 2021 में यूपीएससी में सफलता हासिल की थी. उन्होंने 15वीं रैंक हासिल की थी. इसके अलावा टीना डाबी जैसलमेर की 65वीं कलेक्टर बनीं हैं. हाल ही में उन्होंने आईएएस प्रदीप गवांडे से शादी की थी. जिसके कारण वह काफी समय तक चर्चा में बनी रही. 

fallback

परी बिश्नोई
परी बिश्नोई का जन्म 26 फरवरी 1996 में राजस्थान के बीकानेर में हुआ था. परी बिश्नोई ने दो बार यूपीएससी की परीक्षा में असफलता हासिल की है. उसके बाद भी इन्होंने हार नहीं मानी. लगातार मेहनत के बाद परी ने यूपीएससी परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की. परी 2019 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं. परी के पिता पेशे  वकील हैं और उनकी मां एक इंस्पेक्टर हैं . परी ने अपनी 12 वीं की पढ़ाई और ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद से ही आईएएस की तैयारी शुरू कर दी थी. जिसके बाद तीसरी बार में उन्होंने सफलता हासिल की. परी होनहार ऑफिसर होने के साथ दिखने में भी उतनी ही खूबसूरत हैं. 

fallback

तनु जैन
तनु जैन का जन्म 17 जुलाई 1986 को दिल्ली में हुआ था. तनु जैन 2014 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं. इन्होंने ऑल इंडिया में टॉप किया था. तनु जैन प्रोफेशन से डॉक्टर हुआ करती थी.इन्होंने अपनी डॉक्टर की नौकरी छोड़ कर आईएएस बनने की तैयारी शुरू कर दी. तनु के पिता पेशे से बिजनेसमैन हैं और मां एक गृहिणी हैं. तनु जैन की शादी  वात्सल्य कुमार से हुई है. 

fallback

सृष्टि जयंत
सृष्टि जयंत देशमुख 2018 बैच की आईएएस ऑफिसर है. सृष्टि जयंत देशमुख  UPSC 2018 परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 5 प्राप्त की थी. उनका जन्म 28 मार्च 1996 को मध्यप्रदेश के भोपाल में हुआ था. उन्होंने भोपाल में लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग (2014 से 2018) में बी.टेक की डिग्री हासिल की है. सृष्टि के पिता जयंत देशमुख एक निजी कंपनी में काम करते हैं और पेशे इंजीनियर हैं. वहीं, उनकी मां सुनीता देशमुख किंडरगार्टन सेक्शन में टीचर हैं. इसके अलावा सृष्टि का एक छोटा भाई  है. इसके अलावा उनके पति डॉक्टर नागार्जुन भी 2019 बैच के IAS अधिकारी हैं.

fallback

ये भी पढ़िये: Hunger Pangs: खाना खा लिया है फिर भी हो रहे हैं Hunger Pangs तो आजमाइए ये आसान टिप्स

Trending news