सारण में पुरानी पेंशन योजना लागू को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, संघ ने रखी ये मांग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1345754

सारण में पुरानी पेंशन योजना लागू को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, संघ ने रखी ये मांग

धरना की अध्यक्षता सारण जिला प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह ने की. धरना को संबोधित करते हुए सारण जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि देश में दोहरी नीति नहीं चलेगी.

सारण में पुरानी पेंशन योजना लागू को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन, संघ ने रखी ये मांग

सारण : सारण जिला प्राथमिक शिक्षक संघ ने अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ और बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के निर्देशानुसार नगरपालिका चौक पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया. यह प्रदर्शन पूरे देश के सभी जिला मुख्यालयों में हो रहा है. आंदोलन का यह दूसरा चरण है. प्रथम चरण में हस्ताक्षर अभियान चलाकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भेजा जा चुका है. अगर सरकार की कुंभकर्णी निद्रा नहीं टूटती है तो पूरे राज्य के मुख्यालयों में 15 नवंबर 2022 को विशाल प्रदर्शन किया जाएगा.

प्रदर्शन में शिक्षकों ने रखी ये बात
धरना की अध्यक्षता सारण जिला प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह ने की. धरना को संबोधित करते हुए सारण जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि देश में दोहरी नीति नहीं चलेगी. मुख्य मांगों में नई पेंशन योजना के बदले पुरानी पेंशन योजना लागू किया जाए. विभिन्न राज्यों में नियुक्त संविदा शिक्षकों यथा शिक्षामित्र, शिक्षाकर्मी नियोजित शिक्षकों को नियमित कर पुराने शिक्षकों की भांति पूर्ण वेतनमान एवं समान सेवा शर्त का लाभ दिया जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में वर्णित शिक्षक विरोधी प्रावधान यथा स्वयंसेवी की नियुक्ति,आंगनबाड़ी केंद्रों को पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में बदलना और अप्रशिक्षित शिक्षकों को संबंध करना आदि पर रोक लगाया जाए.

सातवें वेतन आयोग के प्रावधानों को शिक्षकों पर किया जाए लागू
बता दें कि सातवें वेतन आयोग के प्रावधानों को सभी राज्यों के शिक्षकों पर लागू किया जाए. इसके अलावा सभी कोटि के शिक्षकों को सभी प्रकार का बकाया भुगतान अविलंब किया जाए. प्रखंड और नगर शिक्षकों समेत सभी कोटि के शिक्षकों का स्नातक और‌ प्रधानाध्यापक में प्रोन्नति दिया जाए. नगर परिषद, नगर पंचायत ,नगर निगम सीमा विस्तार के उपरांत सभी कोटि के शिक्षकों को पुनरीक्षित दर से आवास भत्ता तथा नगर निगम की परिधि में कार्यरत शिक्षकों को परिवहन भत्ता दिया जाए. सभी कोटि के शिक्षकों का वेतन विसंगति दूर किया जाए. शिक्षकों को एमडीएम सहित सभी गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाए. 5 सितंबर और 18 जुलाई 2019 का अवरूद वेतन मुक्त किया जाए. साथ ही धरना के शुरू होने के समय पूर्व मंत्री सह भाजपा के वरीय नेता महाचंद्र प्रसाद सिंह ने धरना स्थल पर आकर धरना का समर्थन किया और कहा कि मैं इस मांग का समर्थन करता हूं और हर तरह से मदद करूंगा.

.ये भी पढ़िए- सीएम नीतीश कुमार के बाद दिल्ली क्यों आए हैं तेजस्वी, जानिए मीडिया को क्या बताई वजह

Trending news