मुजफ्फरपुर में बैंक के साथ फर्जीवाड़ा, नकली सोना देकर उठाया लोन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1709831

मुजफ्फरपुर में बैंक के साथ फर्जीवाड़ा, नकली सोना देकर उठाया लोन

Bihar Crime: मुजफ्फरपुर में नकली सोना देकर बैंक से लोन लेने का एक मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार नगर थाना क्षेत्र के बालूघाट के व्यवसायी अभिषेक कुमार ने मोती झील स्थित बैंक ऑफ इंडिया में नकली सोने का गहना देकर बैंक से 7.7 लाख रुपये लोन ले लिया.

मुजफ्फरपुर में बैंक के साथ फर्जीवाड़ा, नकली सोना देकर उठाया लोन

मुजफ्फरपुर:Bihar Crime: मुजफ्फरपुर में नकली सोना देकर बैंक से लोन लेने का एक मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार नगर थाना क्षेत्र के बालूघाट के व्यवसायी अभिषेक कुमार ने मोती झील स्थित बैंक ऑफ इंडिया में नकली सोने का गहना देकर बैंक से 7.7 लाख रुपये लोन ले लिया. जब लोन की राशि नहीं चुकाई तो बैंक ने लोन खाते को एनपीए घोषित कर गिरवी रखे गहनों की नीलामी की प्रक्रिया किया तो जांच के दौरान नकली होने का खुलासा हुआ.

बैंक ने नीलामी से पहले गहने की जांच आभूषण एक्सपर्ट राजीव जायसवाल से कराई. जांच में पाया गया है कि गिरवी रखे गए दूसरे धातु पर सोने की प्लेट चढ़ाकर लोन के लिया गया था. इसके बाद बैंक की मोती झील शाखा के मुख्य प्रबंधक रामानुज ने नगर थाने में एफआईआर कराई. इसमें उन्होंने अभिषेक कुमार को नामजद किया है. मुख्य प्रबंधक ने पुलिस को बताया है कि अभिषेक कुमार ने 2021 में गोल्ड लोन लिया था. तब बैंक ने बैरिया पुराना मोतिहारी रोड के एक्सपर्ट राजेश कुमार को बुलाकर गहने की जांच कराई थी. उसने रिपोर्ट दी थी लोन के लिए दिए गहने (सोने की चेन व कंगन) 22 कैरेट सोना है, जिसका वजन 254 ग्राम है.

सोने की कीमत के अनुसार गहने का वैल्यू 11 लाख रुपये बताया गया. इस आधार पर अभिषेक को 7.7 लाख रुपये लोन स्वीकृत हुआ. लोन लेने के बाद जब अभिषेक ने किस्त की राशि चुकाना बंद कर दिया. बैंक ने उसके लोन खाता को एनपीए करते हुए उसे 30 जुलाई 2022 और सात अक्टूबर 2022 को दो बार नोटिस भेजा. अभिषेक ने ना ही नोटिस का जवाब दिया और न ही लोन चुकाया. इसके बाद गिरवी रखे गहने की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई. तब जा कर लोन के एवज में दिए गए सोना का जेवर को नीलामी प्रक्रिया शुरू किया गया तो उसका जांच पड़ताल किया गया तो नकली निकला.

इनपुट- मणितोष कुमार

ये भी पढ़ें- Gaya Fire: शादी वाले घर में फटा सिलेंडर, 13 लोग झुलसे, 10 की हाल गंभीर

Trending news