Mega Food Park को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, कुल 400 करोड़ का होगा निवेश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar879162

Mega Food Park को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, कुल 400 करोड़ का होगा निवेश

Muzaffarpur Samachar: बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित मोतीपुर ब्लॉक में मेगा फूड पार्क (Mega Food Park) स्थापित किए जाने के प्रस्ताव को सोमवार को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी. 

केंद्र सरकार ने Mega Food Park को  मंजूरी दी.

Muzaffarpur: बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित मोतीपुर ब्लॉक में मेगा फूड पार्क (Mega Food Park) स्थापित किए जाने के प्रस्ताव को सोमवार को केंद्र सरकार (Central Government) ने मंजूरी दी. इसकी घोषणा केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Syed Shahnawaz Hussain) ने दिल्ली में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की. साथ हीं, नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि  मेगा फूड पार्क का ढांचा विकसित करने पर 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके अंदर करीब 30 औद्योगिक इकाईयां आएंगी. 

उन्होंने कहा कि 'इन 30 औद्योगिक इकाईयों के आने के बाद करीब 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा. यानि 103 करोड़ का निवेश केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से और करीब 300 करोड़ का निजी निवेश. इस मेगा फूड पार्क में कुल मिलाकर 400 करोड़ का निवेश होगा और इस परियोजना से रोजगार के करीब 5000 अवसर सृजित होंगे.'

ये भी पढे़ंः Muzaffarpur: लीची किसानों के लिए आय बढ़ाने का मौका, कम लागत में कर सकते हैं मुर्गी पालन

वहीं, इस मेगा फूड पार्क (Mega Food Park) का प्रस्ताव बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा भारत सरकार को भेजा गया था. इस अवसर पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि 'इस प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे.' वहीं, उन्होंने बताया कि मेगा फूड पार्क 78 एकड़ की जमीन पर विकसित होगा और यह बिहार के लिए बहुत शुभ समाचार है.