Ali Ashraf Fatmi Profile: अली अशरफ फातमी कौन हैं, जिन्हें लालू यादव ने मधुबनी से दिया RJD का टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2197178

Ali Ashraf Fatmi Profile: अली अशरफ फातमी कौन हैं, जिन्हें लालू यादव ने मधुबनी से दिया RJD का टिकट

RJD Ali Ashraf Fatmi: राजद अध्यक्ष लालू यादव ने 'MY' समीकरण को देखते हुए 22 उम्मीदवारों में से 8 यादव और 2 मुसलमानों को टिकट दिया है. मुस्लिम कैंडिडेट में मधुबनी से अली अशरफ फातमी और अररिया से शाहनवाज आलम को मैदान में उतारा गया है.

अली अशरफ फातमी

Who is Ali Ashraf Fatmi: लोकसभा चुनाव के लिए राजद अध्यक्ष लालू यादव की ओर से अपने हिस्से की 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं. पार्टी की ओर से मंगलवार (9 अप्रैल) की देर शाम को कैंडिडेट की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में अधिकांश नाम उन नेताओं के हैं जिन्हें पार्टी पहले ही चुनाव सिंबल दे चुकी है. राजद अध्यक्ष ने 'MY' समीकरण को देखते हुए 22 उम्मीदवारों में से 8 यादव और 2 मुसलमानों को टिकट दिया है. मुस्लिम कैंडिडेट में मधुबनी से अली अशरफ फातमी और अररिया से शाहनवाज आलम को मैदान में उतारा गया है. लालू यादव ने अपनी दो बेटियों मीसा भारती और रोहिणी आचार्य को टिकट देकर लोकसभा पहुंचाने की कोशिश की है. 

अली अशरफ फातमी कौन हैं?

मधुबनी से राजद का टिकट पाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी हाल ही में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से राजद में आए थे और लालू ने उन्हें टिकट थमा दिया. अली अशरफ फातमी मोहम्मद अली शराफत फातमी है. 2004 से 2009 तक यूपीए की सरकार में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री रहे थे. वह दरभंगा लोकसभा सीट से 4 बार सांसद रह चुके हैं. वह पहली बार 1991 में जनता दल के टिकट पर दरभंगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे और जीते थे. उसके बाद 1996 और 1998 में भी दरभंगा से चुनाव जीते. लेकिन 1999 में बीजेपी के कीर्ति आजाद से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

ये भी पढ़ें- क्या अपने जाल में ही फंस गए लालू यादव? अपने नेता और कांग्रेसी मिलकर बढ़ा रहे मुसीबत!

हाल ही में JDU से RJD में वापसी की 

अली अशरफ पहले ने लालू यादव के साथ अपने राजनीतिक करियर को शुरू किया था. 2017 में तेजस्वी यादव से अनबन के कारण आरजेडी से उन्हें निष्कासित कर दिया गया था. इसके बाद वह बहुजन समाजवादी पार्टी में चले गए थे. 2019 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में शामिल हो गए. वह दरभंगा या मधुबनी चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन एनडीए में दोनों सीटें बीजेपी के पास चली गई थीं. जिसके कारण अली अशरफ ने फिर अपने पुराने घर आरजेडी में वापसी कर ली. 

Trending news