Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2211802
photoDetails0hindi

Bihar Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं के चेहरे पर साफ दिख रही चमक, तपती गर्मी में भी धड़ाधड़ डाल रहे वोट

Bihar Lok Sabha Election Phase 1 Voting: बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान होगा. पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. इस चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले युवा भी बढ़ चढ़कर भाग ले रहे है.

1/7

Bihar Lok Sabha Election Phase 1 Voting: बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान होगा. इन चारों सीटों पर 38 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. आज लोकसभा सीटों पर 76.01% लाख से ज्यादा मताधिकार मतदान करेंगे.

2/7

पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. इस चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले युवा भी बढ़ चढ़कर भाग ले रहे है.

3/7

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार में 7.64 करोड़ वोटर हैं इनमें 9.26 लाख फर्स्ट टाइम वोटर हैं. इसके अलावा 4 करोड़ पुरुष और 3.6 करोड़ महिला मतदाता है. साथ ही 21,689 वोटर की उम्र 100 साल से अधिक है.

4/7

शुक्रवार को पहले चरण में मतदान करने वाले युवा वर्ग में एक अलग ही उत्साह देखने को मिला. मतदान केंद्र कोई अपने माता-पिता के साथ आया तो कोई अपने दोस्तों संग आया. पहली बार मतदान करने की चमक युवाओं के चेहरे से स्पष्ट ही झलक रही थी.

5/7

प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर सेल्फी जोन बनाएं है. सेल्फी बूथ पर मतदाता मतदान के बाद सेल्फी लेते दिखाई दिए. वहीं पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में भी मतदान को लेकर उत्साह दिखाई दिया. 

6/7

युवा मतदाता ने बताया कि हमें यह भी समझना होगा कि जब हम मतदान नहीं करते तो हम निर्वाचित सरकार से सवाल करने का नैतिक हक भी खो देते हैं, क्योंकि उस सरकार के चुनाव में हमने भागीदारी नहीं निभाई.

7/7

एक और युवा मतदाता ने बताया कि मतदान ही हमारे पास एकमात्र अस्त्र है, जिसके माध्यम से पिछली सरकार के रिपोर्ट का मूल्यांकन कर सकते हैं और उसे दोबारा मौका दे सकते हैं या हटा सकते हैं. इसलिए सभी युवा और हर बुजुर्ग को मतदान करना चाहिए.