बिहार में ठिकाना नहीं मिला तो दिल्ली की राह चले कन्हैया कुमार, आज मनोज तिवारी के खिलाफ उम्मीदवारी का हो सकता है ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2191528

बिहार में ठिकाना नहीं मिला तो दिल्ली की राह चले कन्हैया कुमार, आज मनोज तिवारी के खिलाफ उम्मीदवारी का हो सकता है ऐलान

Kanhaiya Kumar News: कांग्रेस कन्हैया कुमार को लोकसभा चुनाव में दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बना सकती है. जानकारी के अनुसार, उनके नाम पर अंतिम फैसला आज  होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में हो सकता है.

(फाइल फोटो)

Patna: Kanhaiya Kumar News: कांग्रेस कन्हैया कुमार को लोकसभा चुनाव में दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बना सकती है. जानकारी के अनुसार, उनके नाम पर अंतिम फैसला आज  होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में हो सकता है. अगर उन्हें उत्तर पूर्वी सीट से टिकट मिलता है तो उनका मुकाबला भाजपा के मनोज तिवारी से होगा. मनोज तिवारी ने यहां से 2014 और 2019 के चुनाव में जीत हासिल की है. 

बेगूसराय में करना पड़ा था हार का सामना 

इससे पहले भी कन्हैया कुमार ने 2019 के लोकसभा चुनाव में लेफ्ट के टिकट पर बिहार की बेगूसराय सीट पर अपना भाग्य अजमाया था. इस दौरान उन्हें भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वो सितंबर 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. कन्हैया कुमार सितंबर 2015 में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गए थे. इस दौरान वो अपने भाषणों को लेकर विवादों में आए थे.

दिल्ली में AAP और कांग्रेस के बीच है गठबंधन 

पहली बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें आम आदमी पार्टी 4 सीटों और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इस फार्मूले के अनुसार, AAP नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली , पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली की सीट पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में चुनाव लड़ेगी. 

दिल्ली की सभी 7 सीट के लिए  29 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी. यहां नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट 6 मई है. 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवार 9 तारीख तक पर्चा वापस ले सकते हैं. यहां पर 25 मई को सभी सीटों पर मतदान होंगे और 4 जून को परिणाम आएंगे. 

Trending news