Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस बिहार के इन 3 प्रत्याशियों के नामों पर लगा सकती है मुहर, जल्द हो सकती है घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2145670

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस बिहार के इन 3 प्रत्याशियों के नामों पर लगा सकती है मुहर, जल्द हो सकती है घोषणा

Bihar Lok Sabha Election 2024: इंडिया ब्लॉक में अभी सीटों के तालमेल की घोषणा नहीं हुई है लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह 9 से 10 सीटों की मांग कर रहे थे. 9 से 10 सीटों की मांग अखिलेश प्रसाद सिंह तब से कर रहे हैं, जब नीतीश कुमार इंडिया का हिस्सा थे. तब कांग्रेस की मांगों को मानना संभव नहीं था, लेकिन अब जबकि नीतीश कुमार की पार्टी इंडिया ब्लॉक से निकलकर एनडीए में आ चुकी है.

बिहार कांग्रेस

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा की ओर से पहली लिस्ट जारी कर दी गई है लेकिन कांग्रेस की अभी एक भी लिस्ट नहीं आई है. कांग्रेस चुनाव कमेटी की गुरुवार शाम को दिल्ली में बैठक चल रही है. माना जा रहा है कि बैठक के बाद कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस सूची में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे आदि का नाम हो सकता है. दूसरी ओर, बिहार कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस आलाकमान 3 नामों पर अपनी मुहर लगा सकता है. ये तीन नाम हैं: किशनगंज के सांसद डॉ. मोहम्मद जावेद, कटिहार से तारिक अनवर और औरंगाबाद से निखिल कुमार. इन तीन नामों को प्रदेश कांग्रेस की ओर से भी बतौर प्रत्याशी आलाकमान को भेजा गया है. 

बिहार की बात करें तो इंडिया ब्लॉक में अभी सीटों के तालमेल की घोषणा नहीं हुई है लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह 9 से 10 सीटों की मांग कर रहे थे. 9 से 10 सीटों की मांग अखिलेश प्रसाद सिंह तब से कर रहे हैं, जब नीतीश कुमार इंडिया का हिस्सा थे. तब कांग्रेस की मांगों को मानना संभव नहीं था, लेकिन अब जबकि नीतीश कुमार की पार्टी इंडिया ब्लॉक से निकलकर एनडीए में आ चुकी है, राजद के लिए कांग्रेस की मांगों केा मानना आसान हो गया है. 

अगर तेजस्वी यादव कांग्रेस को 9 या 10 सीटें दे देते हैं और वाम दलों को 5 सीटें देकर मना लेते हैं तो भी उनके पास 25 सीटें लड़ने के लिए बचेंगी. अगर तेजस्वी यादव की पार्टी 25 या इससे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ती है तो वह बिहार में सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने वाली पार्टी होगी. 2019 में राजद 19 सीटों पर चुनाव मैदान में थी. तब कांग्रेस 9 सीटों पर तो उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी 5, जीतनराम मांझी की हम 3 और वीआईपी 3 सीटों के अलावा भाकपा माले एक सीट पर चुनाव लड़ी थी. 

यह भी पढ़ें:JDU ने टांग अड़ाई तो चिराग, उपेंद्र कुशवाहा, मांझी और पशुपति के लिए हो जाएगी मुश्किल

2019 में एनडीए की बात करें तो भाजपा और जेडीयू 17—17 सीटों पर चुनाव लड़े थे. जेडीयू 17 में से 16 तो भाजपा 17 की 17 सीटों पर विजयी रही थी. लोजपा ने भी सभी 6 सीटें जीत ली थी. रोचक तथ्य यह है कि 2019 में राजद कांग्रेस और वाम दलों के साथ जो दल थे, 2024 में वे सभी दल इस समय एनडीए के साथ हैं. वीआईपी ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं. इन सबके अलावा असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी भी चुनाव मैदान में खासतौर से सीमांचल के इलाकों में जीजान से चुनाव लड़ने वाली है.

Trending news