Jharkhand: चंपई सोरेन की कैबिनेट में जानें किस मंत्री को क्या मिली जिम्मेदारी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2114010

Jharkhand: चंपई सोरेन की कैबिनेट में जानें किस मंत्री को क्या मिली जिम्मेदारी?

Jharkhand News : चंपई सोरेन नए मंत्रिमंडल के साथ राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति तेज करने का काम करेंगे. साथ ही आने वाले दिनों में राज्य की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उसकी स्थिति में मजबूती आएगी.

फाइल फोटो- चंपई सोरेन

रांची : झारखंड में शुक्रवार को चंपई सोरेन की कैबिनेट का विस्तार हुआ. इस विस्तार में कई नेताओं को महत्वपूर्ण विभागों का प्रभार सौंपा गया है. चंपई के नए मंत्रिमंडल में कई चेहरे शामिल हुए हैं जो पार्टी के नए दिशानिर्देशों को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस बदलाव के साथ सरकार ने अपनी क्षमता और क्षेत्रों के विकास में नई ऊर्जा को जारी रखने का ऐलान किया है. आइए जानते है किसको कौनसा मिला है पद?

चंपई सोरेन की कैबनेट में कई मंत्रियों को अलग-अलग क्षेत्रों में जिम्मेदारियां मिली हैं. उन्हें उनके अनुभव और क्षमताओं के आधार पर नियुक्त किया गया है. इससे स्थानीय विकास और प्रशासनिक कार्यक्रमों को समझने में सहायक होगा. इसके अलावा यह नए मंत्रिमंडल राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में विकास की दिशा में नए दिशानिर्देश स्थापित करने में भी मददगार होगा. चंपई सोरेन की कैबिनेट में विस्तार के साथ विभिन्न सामाजिक और आर्थिक विभागों का महत्वपूर्ण काम है. यहां पर कई मंत्री विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्त किए गए हैं, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग और पर्यावरण आदि शामिल है.

मंत्री मंडल विस्तार में चंपई सोरेन मुख्यमंत्री के अलावा कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, गृह कार्य विभाग मंत्री मंडल सचिवालय और निगरानी विभाग है. आलमगीर आलम के पास ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग और पंचायती राज विभाग है. साथ सत्यानंद भोक्त को श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास और उद्योग विभाग मिला है. रामेश्वर उरांव को वित्त विभाग, योजना एवं विकास विभाग, वाणिज्य कर विभाग और खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग मिला है. दीपक बिरुआ को अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति एवं पिछला वर्ग कल्याण विभाग और परिवहन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

इसके अलावा बन्ना गुप्ता के पास स्वास्थ चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग है. बादल के पास कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग है. मिथलेश ठाकुर के पास पेयजल एवं स्वक्षता विभाग और उत्पाद एवं मद्यनिषेध विभाग है. बसंत सोरेन के पास पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग और जल संसाधन विभाग है. हफिजूल हसन के पास अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, निबंधन विभाग, पर्यटन, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग है. बेबी देवी के पास महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग है. 

चंपई सोरेन की कैबिनेट का यह विस्तार राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे न केवल सरकार की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि यह राज्य की जनता के लिए भी एक नया आशा का संकेत है. नए मंत्रिमंडल के साथ राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति तेज होगी और लोगों को और अधिक विकास के लाभ प्राप्त होंगे. इससे राज्य की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उसकी स्थिति में मजबूती आएगी.

ये भी पढ़िए- लालू और तेजस्वी ने खोला तुरुप का इक्का, कहा- नीतीश कुमार की हर शर्त मानने को हम तैयार

 

Trending news