Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024 Exit Poll: 10 प्वाइंट में देखें झारखंड के एग्जिट पोल में कौन आगे, किसको मिल रहा जनता का प्यार?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2274328

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024 Exit Poll: 10 प्वाइंट में देखें झारखंड के एग्जिट पोल में कौन आगे, किसको मिल रहा जनता का प्यार?

Jharkhand Exit Poll 2024: झारखंड के लिए 9 एग्जिट पोल्स में विपक्षी गठबंधन को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. कुछ एग्जिट पोल में तो झारखंड में बीजेपी क्लीन स्वीप कर रही है. इस तरह से एक बार फिर से कमल की आंधी आने वाली है.

लोकसभा चुनाव 2024

Jharkhand Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. सभी एग्जिट पोल्स में पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए एक बार फिर से प्रचंड जीत हासिल कर रही है. झारखंड में भी NDA को बड़ी बढ़त मिल रही है. एग्जिट पोल की मानें तो झारखंड में बीजेपी बड़ी जीत दर्ज करती दिख रही है. झारखंड के लिए 9 एग्जिट पोल्स में विपक्षी गठबंधन को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. कुछ एग्जिट पोल में तो झारखंड में बीजेपी क्लीन स्वीप कर रही है. अगर 4 जून को रिजल्ट भी इसी तरह से आया तो झारखंड में एक बार फिर से कमल की आंधी आने वाली है.

  1. झारखंड में बीजेपी ने इस बार भी आजसू के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा है. वहीं विपक्षी गठबंधन में जेएमएम और कांग्रेस के साथ राजद और वामदल भी शामिल हैं. एनडीए गठबंधन के तहत बीजेपी ने 13 सीटों पर तो आजसू पार्टी ने एक सीट पर प्रत्याशी उतारा है. 
  2. विपक्षी गठबंधन की बात करें तो प्रदेश की कुल 14 सीटों में से 7 पर कांग्रेस, 5 पर जेएमएम और एक-एक सीट पर माले और आरजेडी उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
  3. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 8 से 10 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 2 से 3 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे में झामुमो के खाते में भी 2 से 3 सीटें जाती हुई दिख रही हैं. वहीं आजसू को 1 सीट पर जीत मिल सकती है. दरअसल, आजसू और भाजपा साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं. सर्वे के मुताबिक, अन्य के खाते में 0 से 1 सीटें जा सकती हैं.
  4. रिपब्लिक मैट्रिक के एग्जिट पोल के मुताबिक, झारखंड में बीजेपी गठबंधन 12 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं, विपक्षी गठबंधन को बड़ा झटका लगने के अनुमान है. इंडी अलायंस को यहां सिर्फ 2 सीटें मिलने की उम्मीद है.
  5. जन की बात की सर्वे के मुताबिक, झारखंड में एनडीए को कुल 14 में से 13 सीटें मिल सकती हैं. वहीं 'इंडिया' गठबंधन के खाते में एक सीट जा सकती है. अन्य को शून्य सीट मिलने की बात की गई है.
  6. इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में भी बीजेपी को बड़ी जीत मिलने का अनुमान जाताया गया है. इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक, झारखंड में बीजेपी को 11-13 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. इंडी गठबंधन को सिर्फ 1-3 सीटें जीतने का अनुमान जाताया गया है.
  7. एबीपी-सी वोटर्स के एग्जिट पोल में भी बीजेपी की बड़ी जीत मिलने की संभावना जताई गई है. एबीपी-सी वोटर्स के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 11-13 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं इंडी अलायंस को झारखंड में महज 1-3 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है.
  8. टीवी 9 के एग्जिट पोल में भी झारखंड में बीजेपी को बड़ी जीत मिलने का अनुमान है. इसके मुताबिक, झारखंड में एनडीए को 14 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज करने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस के शून्य पर आउट होने का अनुमान लगाया गया है. जबकि, झामुमो व अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है.
  9. न्यूज नेशन के सर्वे के मुताबिक, भाजपा झारखंड में 12 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं इंडी गठबंधन को सिर्फ दो सीटें मिलने की संभावना है.
  10. झामुमो का गढ़ मानी जाने वाली दुमका लोकसभा सीट झारखंड की हॉट सीटों में से एक है. बीजेपी ने सोरेन परिवार से विद्रोह करके पार्टी में आई सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, झामुमो ने नलिन सोरेन को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी यादव की 251 रैलियां और 10 से कम सीटें, एग्जिट पोल में लालटेन तले फिर अंधेरा!

ये भी पढ़ें- झारखंड में 68.32 फीसदी मतदान, दुमका में सबसे ज्यादा तो राजमहल में सबसे कम वोटिंग

Trending news