Chirag Kumar Paswan Profile: रामविलास पासवान के बेटे मोदी की कैबिनेट में बनेंगे मंत्री, पिता के पदचिन्हों पर करेंगे कार्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2285942

Chirag Kumar Paswan Profile: रामविलास पासवान के बेटे मोदी की कैबिनेट में बनेंगे मंत्री, पिता के पदचिन्हों पर करेंगे कार्य

Chirag Kumar Paswan Profile: नरेंद्र मोदी आज रविवार 9 जून 2024 को देश के दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री बनने जा रहे है, जो तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. शाम 07:15 बजे नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित तमाम राजनीतिक नेताओं की मौजूदगी में तीसरी बार शपथ ग्रहण करेंगे. 

 

Chirag Kumar Paswan

हाजीपुर संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार सांसद चुने गए चिराग

बता दें कि इस शपथ ग्रहण समारोह में बिहार से कई नेताओं को भी बुलाया गया है. जहां उन्हें मोदी कैबिनेट में सम्मिलित किया जाएगा. जिसमें से एक एलजेपी (आर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हाजीपुर से सांसद चिराग कुमार पासवान (Chirag Kumar Paswan)को भी शामिल किया जाएगा. सिर्फ 41 वर्ष के चिराग कुमार पासवान दो बार जमुई और इस बार बिहार के हाजीपुर संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार सांसद चुने गए है. युवा नेता चिराग पासवान को एनडीए सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 का हाजीपुर से टिकट दिया था. जहां उन्हें भारी बहुमत से जीत हासिल हुई. चिराग पासवान के राजनीतिक करियर के बारे में बात करें तो ये रामविलास पासवान के बेटे है जो कि खुद लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. रामविलास पासवान 9 बार के लोकसभा सांसद तथा 2 बार के राज्यसभा सांसद रह चुके थे. 

चिराग का अभिनेता से राजनेता तक का कैसा रहा सफर?

बिहार की राजनीति के स्टार और फिल्मी जगत में एक समय के एक्टर रह चुके चिराग पासवान के राजनीति करियर की बात करें तो इन्होंने  2011 में फिल्मी जगत की नामी अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ मिले न मिले हम फिल्म से डेब्यू किया था, लेकिन उनकी ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. जिसके बाद उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सबसे पहले 2014 लोकसभा चुनाव में बिहार के जमुई सीट से लोजपा टिकट पर चुनाव लड़ कर किया था. भहे ली चिराग को अभिनेता के रूप में फैंस का प्यार कम मिला था लेकिन राजनेता के रूप में लोगों ने 2014 के चुनाव में इन पर खूब प्यार और भरोसा जताया था. इस चुनाव में उन्होंने अपने अपोजिट में खड़े उम्मीदवार सुधांशु शेखर भास्कर को 85 हजार से ज्यादा मतों से हराकर जीत हासिल किया था. यहीं वो समय था जब चिराग के राजनीतिक करियर को किक मिला था. जिसके बाद चिराग ने 2019 तक जमुई में अपने पैर को जमा कर रखा और फिर 2019 लोकसभा चुनाव में इन्होंने जमुई से एक बार फिर जीत को हासिल कर राजनीति में अपने नाम का एक अलग मुकाम कायम किया था. वहीं इस बार 2024 लोकसभा चुनाव की बात करें तो इस बार बिहार की एनडीए सरकार ने चिराग को हाजीपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया, जहां इन्होंने 1.70 लाख के भारी मतों से जीत हासिल किया है. 

कब और कहां हुआ था चिराग पासवान का जन्म?

एलजेपी आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष और तीन बार लगातार सांसद बनने वाले चिराग पासवान का जन्म 31 अक्टूबर 1982 को दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम रामविलास पासवान है वहीं इनकी माता का नाम रीना पासवान है. 
41 वर्ष के चिराग पासवान सिंगल है. वहीं उनकी पार्टी का नाम लोक जनशक्ति (आर) है. तीसरी बार सांसद चुने जाने वाले चिराग पासवान भारतीय राजनीति में तेजी से उभरते हुए राजनेता है. खुद को प्रधानमंत्री मोदी के हनुमान कहने वाले चिराग पासवान को आज मोदी की कैबिनेट में कौन सी केंद्रीय मिनिस्ट्री मिलती है? ये देखना दिलचस्प होगा साथ ही चिराग उस मिनिस्ट्री के साथ हाजीपुर और बिहार में कैसे लोगों के उम्मीदों पर खड़े उतरते है.

Trending news