Know Your Candidates: सबसे गरीब हैं बिहार के ये 2 सांसद, फिर भी हैं लखपति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2099086

Know Your Candidates: सबसे गरीब हैं बिहार के ये 2 सांसद, फिर भी हैं लखपति

Bihar Lok Sabha MPs Property Analysis: बिहार के 40 लोकसभा सांसदों में से 2 सांसद गरीब होते हुए भी लखपति हैं. जिनमें बीजेपी सांसद प्रदीप कुमार सिंह और अजय कुमार मंडल हैं. दोनों सांसदों की कुल संपत्ति एक करोड़ रुपए से कम है. इन दोनों सांसदों ने लोकसभा चुनाव 2019 में नामांकन के दौरान दिए गए हलफनामा में अपनी संपत्ति 1 करोड़ से कम बताई है.

 

सांसद अजय कुमार मंडल और प्रदीप कुमार सिंह

Bihar Lok Sabha MPs Property Analysis: अक्सर सांसदों को जब आप बड़ी-बड़ी गाडियों में देखते हैं तो सोचते हैं कि इनके पास कितना पैसा है. आपका सोचना भी एकदम सही होता है, क्योंकि कई सांसदों के पास बहुत पैसा होता है. वह अमीर होते हैं. मगर क्या आपने कभी ऐसे सांसदों के बारे में सुना हैं, जो गरीब होते हुए भी लखपति हो. अब आपके मन में ये ख्याल आया होगा कि गरीब भी है और लखपति भी है. ये कैसे हो सकता है. आप चिंता एकदम मत करिए, परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपको बिहार के उन दो सांसदों के बारे में इस ऑर्टिकल में बताएंगे, जो गरीब होते हुए भी लखपति हैं. बस आपको इस स्टोरी को पूरा पढ़ना होगा और सारी जानकारी आपको हो जाएगी, क्योंकि सारे आकंड़े एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार चल-अचल और कुल संपत्ति का विवरण है.

सांसद प्रदीप कुमार सिंह की इतनी है संपत्ति

पहले नंबर पर हैं बीजेपी सांसद प्रदीप कुमार सिंह, जो अररिया लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं. इनकी कुल संपत्ति 50,10,577 है. जिसमें चल संपत्ति 29,48,577 रुपए है. वहीं, अचल संपत्ति 20,62,000 रुपए है. इनकी सालाना आय 610,000 रुपए है. साथ ही सांसद प्रदीप कुमार सिंह पर 1,160,000 रुपए का कर्ज है. 

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अररिया लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी को जीत नहीं मिली थी. तब इस सीट पर राजद की जीत हुई थी.वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह ने जीत दर्ज की. राजद को इस सीट पर करारी हार का सामना करना पड़ा था. बीजेपी के सांसद प्रदीप कुमार सिंह बिहार के सबसे गरीब सांसद होकर भी लखपति हैं.

यह भी पढ़ें: ग्रेजुएट नहीं हैं बिहार के 11 MP, 8 ने किया है मास्टर क्लास तो एक ने हासिल की है PHD

अजय कुमार मंडल संपत्ति को जानिए

भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से जदयू सांसद अजय कुमार मंडल भी गरीब सांसद होते हुए लखपति हैं. इनकी कुल संपत्ति 68,01,126 रुपए है. जय कुमार मंडल की अचल संपत्ति 32,00,000 रुपए है. वहीं, चल संपत्ति 36,01,126 रुपए है. जदयू सांसद पर 53 लाख रुपए का कर्ज है. अजय कुमार मंडल पर 2 बैंकों से लिए गए लोन और 10 हजार रुपए नगर निगम का भी बकाया है. जदयू सांसद के पास भागलपुर के सूर्या अपार्टमेंट में 22 लाख का फ्लैट है.  

यह भी पढ़ें:Poster War: RJD ने फिर खेला पोस्टर वार, CM Nitish kumar को बताया 'व्यापारी'

सांसद अजय मंडल ने नहीं की है शादी 

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू प्रत्याशी अजय मंडल ने राजद के शैलेश कुमार को 2 लाख 76 हजार 725 मतों से हराया था. सांसद अजय मंडल ने शादी नहीं की है. इन्होंने ये जानकारियां अपने लोकसभा चुनाव में बतौर कैंडिडेट चुनावी हलफनामा में दिया है. 

Trending news