Bihar Lok Sabha Election Result 2024: नीतीश कुमार का एक फैसला और झटके में पैदल हो जाएगी मोदी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2279521

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: नीतीश कुमार का एक फैसला और झटके में पैदल हो जाएगी मोदी सरकार

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: एनडीए में अब साथियों के भाव बढ़ गए हैं और अभी से बार्गेनिंग देखने को मिल रही है. उधर बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए विपक्षी नेता भी एनडीए खेमे में घुसपैठ करने की कोशिश में लगे हैं. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव की तस्वीर अब काफी हद तक साफ हो चुकी है. बीजेपी की ओर से 400 पार का लक्ष्य अब नामुमकिन हो गया है. शाम 6 बजे तक के रुझानों में एनडीए ने 296 सीटों पर लीड ले रखी है तो वहीं इंडिया गठबंधन को 232 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. 19 सीटों पर अन्य प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. रुझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है, लेकिन बहुमत से बहुत दूर है. हालांकि, रुझानों में एनडीए को बहुमत मिल रहा है. लेकिन नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने के लिए सहयोगी दलों का साथ चाहिए. ऐसे में अब साथियों के भाव बढ़ गए हैं और अभी से बार्गेनिंग देखने को मिल रही है. 

जेडीयू एमएलसी डॉ खालिद अनवर ने नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए सियासी पारे को बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार से बेहतर पीएम कौन हो सकता है? नीतीश कुमार एक अनुभवी राजनेता हैं, जो समाज और देश को समझते हैं और वह सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं का सम्मान करते हैं. हम अभी एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन पहले और आज, लोग चाहते थे कि नीतीश कुमार पीएम बनें. आज के परिणाम के बाद लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. जेडीयू की ओर से विपक्ष को संदेश दे दिया गया है कि अगर प्रधानमंत्री पद ऑफर होगा तो सोचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Election Result 2024: फ्लावर नहीं फायर हैं नीतीश कुमार! किंग मेकर बने तो क्या होगी डील?

नीतीश कुमार पहले भी 2 बार पीएम मोदी का विरोध करते हुए एनडीए छोड़कर महागठबंधन के साथ जा चुके हैं. बल्कि आज जिस इंडिया गठबंधन से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिली है, उसके निर्माण की नींव नीतीश कुमार ने ही रखी थी. नीतीश कुमार के अलावा आंध्र प्रदेश में चुनाव जीतने वाले टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू भी महागठबंधन के साथ रह चुके हैं. नायडू भी 2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को हराने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास कर चुके हैं. हालांकि, नीतीश कुमार की तरह उन्हें कामयाबी नहीं मिली थी. 

ये भी पढ़ें- चिराग के पांच का पंच, खुद तो जीते ही पार्टी के सभी प्रत्याशियों को भी जिताया

एनडीए में बीजेपी के बाद टीडीपी और फिर जेडीयू को सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर इन नेताओं ने फिर से पाला बदला तो बीजेपी के लिए सरकार बनाना बहुत मुश्किल हो जाएगा. उधर बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए विपक्षी नेता भी एनडीए खेमे में घुसपैठ करने की कोशिश में लगे हैं. एनडीए खेमे के उन नेताओं से संपर्क किया जा रहा है जो पहले बीजेपी का विरोध कर चुके हैं. विपक्षी नेता इन नतीजों को नरेंद्र मोदी की हार बता रहे हैं. उनका कहना है कि बीजेपी 400 सीटों की बात करती थी, लेकिन जनता ने बीजेपी को ठुकरा दिया है.

Trending news