Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 108 प्रस्तावों को मंजूरी, सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा
Advertisement

Bihar News: नीतीश कैबिनेट में 108 प्रस्तावों को मंजूरी, सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा

Nitish Cabinet Meeting: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में कुल 108 एजेंडो पर मोहर लगी है. कैबिनेट में 108 एजेंडा पर मुहर लगी है. कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए चार फीसदी डीए में इजाफा किए जाने का फैसला लिया गया.

नीतीश कुमार कैबिनेट की बैठक (File Photo)

Nitish Cabinet Meeting: लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा से पहले बिहार मंत्रिमंडल की 15 मार्च, 2024 दिन शुक्रवार हुई बैठक में 108 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 108 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. बैठक में बिहार सरकार के कर्मचारियों और सरकारी पेंशन भोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए चार फीसदी डीए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

बिहार में इस बढ़ोतरी के साथ ही डीए 46 से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. बैठक में पटना के मोइनुल हक स्टेडियम को बीसीसीआई को लंबे समय के लिए लीज पर देने का भी फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा. मुख्यमंत्री नीतीश के गृह जिला में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा, कैबिनेट की बैठक में राजगीर में एयरपोर्ट बनाए जाने पर मुहर लगी है. साथ ही भागलपुर एयरपोर्ट का जीर्णोद्धार होगा, राज्य सरकार इस फिर से बनाएगी.

मंत्रिमंडल की बैठक में सीतामढ़ी जिला के पुनौरा धाम मंदिर के आस-पास पर्यटन विकास एवं आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए 50 एकड़ भूमि अधिग्रहण की स्वीकृति भी दी गई. बैठक में पटना संग्रहालय, पटना के लिए विभिन्न कोटि के 61 नए पदों के सृजन एवं संग्रहालय निदेशालय तथा अन्य राजकीय संग्रहालयों को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न कोटि के कुल 34 नए पदों का सृजन किया गया.

बिहार के मुख्य शहर के पास राज्य टाउनशिप बनाया जाएगा. इसमें बिहार के प्रमुख शहरों के आसपास सरकार नए टाउनशिप का नक़्शा पास करेगी. यह फैसला नगर विकास विभाग के अंतर्गत लिया गया हैं. इसमें सरकार ज़मीन अधिग्रहण कर छोटे टाउनशिप बसाएगी, जिसमे रोड और पार्क के लिए सरकार ज़मीन छोड़ेगी. बिहार निर्यात प्रोत्साहन नीति 2024 की कैबिनेट में स्वीकृत, बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2022 में संशोधन की स्वीकृति, बिहार उद्यान सेवा भर्ती प्रोन्नति एवं सेवा शर्त नियमावली 2024 की स्वीकृति. सिकरहना दायां तटबंध निर्माण कार्य के लिए 239 करोड़ 63 लाख रुपए की स्वीकृति. 

पश्चिम चंपारण मसान नदी के बाएं एवं दाएं तटबंध के कार्य के लिए 214 करोड़ 96 लाख की स्वीकृति. उत्तर कोयल जलाशय योजना के बचे कार्य को पूरा करने के लिये 1367.61 करोड़ की स्वीकृति. सारण तटबंध के निर्माण के लिये 124 करोड़ 11 लाख की स्वीकृति. पटना में गंगा से जलापूर्ति के लिये 6513 करोड़ की स्वीकृति. 164 करोड़ की राशि से सुल्तानगंज में गंगा घाट निर्माण का निर्णय. इस वित्तीय वर्ष की यह अंतिम बैठक.

रिपोर्ट: शिवम

Trending news