Khunti Fraud: खूंटी में ठगी का शिकार हुई 39 गरीब महिलाएं, 11 लाख से अधिक राशि लेकर फरार महिला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2272735

Khunti Fraud: खूंटी में ठगी का शिकार हुई 39 गरीब महिलाएं, 11 लाख से अधिक राशि लेकर फरार महिला

Khunti Fraud: झारखंड के खूंटी में पैसा ठगी का मामला सामने आया है. जिसमें मोहल्ले में रहने वाली एक जनजातीय महिला द्वारा 11 लाख रुपये से अधिक राशि 39 महिलाओं से लेकर ले उड़ीं. यह मामला खूंटी नगर पंचायत क्षेत्र के बेलाहाथी रोड पिपरा टोली की है.

खूंटी में ठगी का शिकार हुई 39 गरीब महिलाएं

खूंटीः Khunti Fraud: झारखंड के खूंटी में पैसा ठगी का मामला सामने आया है. जिसमें मोहल्ले में रहने वाली एक जनजातीय महिला द्वारा 11 लाख रुपये से अधिक राशि 39 महिलाओं से लेकर ले उड़ीं. यह मामला खूंटी नगर पंचायत क्षेत्र के बेलाहाथी रोड पिपरा टोली की है. जिसमें सुमन टुटी ने महिला मंडल की सचिव बनकर सभी गरीब महिलाओं के मन में विश्वास जगा कर उन्हें विभिन्न बैंकों से ऋण दिलाई और पैसा निकलवाया. फिर अपने आप को पैसा की आवश्यकता कहकर ठगकर आगे पीछे पैसा ले ली. 

महिला ठग लाखों रुपए ठग कर फरार हो गयी. जिसमें सुमन टुटी द्वारा अशिक्षित महिलाओं के लिए लोन निकासी कराकर फिर एक-एक कर महिलाओं से उन्हें गुमराह करते हुए महिलाओं के पैसे ले लिए और फरार हो गई है. जिसके विरुद्ध खूंटी थाने में मामला दर्ज कराया गया है. ठगी का शिकार हुई. पीड़ित महिलाओं ने बताया कि पिपराटोली में डेरा में पति के साथ रह रही सुमन टूटी ने बैंकों से ऋण निकलवाकर सारा पैसा लेकर भाग गयी. उन्होंने बताया कि उनके नाम पर एचडीएफसी बैंक, भारत फाइनेंस आदि बैंकों से लोन पास करायी और फिर घर भी पहुंचने नहीं दी और उनसे पैसा ले ली. 

ऐसा उसने 39 लोगों के साथ इस प्रकार अलग-अलग ठगी की है. ठगी का शिकार हुए महिलाओं ने खूंटी थाना में सुमन टूटी के खिलाफ ठगी का मामला पर केस दर्ज कराया है. ठगी का शिकार होने वाली महिलाओं में नीलम देवी, सहोदरी टूटी, पार्वती देवी, लोबो संगा, निराला नाग, सुग्गी टूटी, कमली देवी, पैरो लोहरा, फागुनी देवी, विरुंग देवी, नंदो देवी, सुसाना संगा ने खूंटी थाना में केस दर्ज कराया है. 

महिलाओं ने बताया कि उसके अलावा और भी लोग ठगी का शिकार हुए हैं. जिसे 11 लाख से अधिक रुपए ठग कर फरार हो गई है. महिलाओं ने बताया कि सुमन टूटी महिला मंडल की सचिव अपने-आपको कहकर काम करती थी. सुमन टूटी अभी अपना मोबाइल ऑफ कर रखी है. हम लोगों से बात तक नहीं हो पा रही है. इधर, बैंक वाले भी पैसा मांग रहे हैं. हम गरीबों के लिए इतनी मोटी रकम बहुत बड़ी बात है.

ठगी का शिकार हुई नीलम देवी ने बताया कि वो ऋण निकाली थी. उससे 43 हजार रुपए सुमन टुटी ले ली. इतना ही नहीं उसे 50 हजार रुपए सूद में किसी से दिलाई भी थी. उनके पड़ोस में ही रहती थी और एक सप्ताह में लौटा देने की बात कहकर ली थी. घर में बताने के लिए भी मना की थी. लेकिन भगाने के बाद में पति को बताई. लेकिन अब साल भर होने को चला है और अब वो भाग गयी.

हुटार गांव की पैरों लोहरा ने बताया कि सुमन टूटी ही ऋण निकाल दी और पैसा ले ली. विश्वास किये इसलिए दे दिए अब वो भाग गयी. उसके पति के पास फोन करते हैं तो उठाता तक नहीं है. पिपरा टोली निवासी वीरू देवी ने बताया कि 2 वर्ष पहले सुमन टूटी पैसा निकलवाई और पैसा ले ली घर में बताने से भी मना किया था और अब फरार हो गई है. उसने बताया कि कुछ दिन तो सुमन टूटी लोन को अपने से भर रही थी. लेकिन बाद में लोन भरना बंद कर दी. अब बैंक तंग कर रहा है अब हम लोग कहां से ऋण भरेंगे. पिपरा टोली की पार्वती देवी ने बताया कि सुमन टूटी का पति का नाम बिरसा मुंडा है और पिपरा टोली में देरी पर रहते थे उससे दो लाख रुपए जबरदस्ती निकलवाई. और अब लेकर फरार हो गई है.

सहोदरी टूटी ने बताया कि एचडीएफसी बैंक और एक और बैंक से जबरदस्ती सुमन टूटी ऋण मुहैया कराई और फिर हम ही वापस करेंगे का कर ले ली. अभी तो वह भाग गई है. जिसके बाद थाना में भी हम लोग खबर किए हैं. लेम्बो सांगा ने रोते रोते बतायी कि उसके नाम से लोन निकलवाने के बाद हम ही जमा कर देंगे का कर सुमन टूटी पैसा ले ली. इस पर पति को भी बताने के लिए मन की थी. ऋण लेने और सुमन टुटी की बात को पति को उसे समय नहीं बतलाई और अब सुमन टूटी भाग गई है.

इनपुट- ब्रजेश कुमार

यह भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Chunav 2024 Live: ​​​​​​मसौढ़ी में रोड, सड़क और स्कूल की मांग पर ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार, नोटा बटन दबाने को भी नहीं तैयार

Trending news