झारखंड: पारा शिक्षक बने सहायक अध्यापक, छात्रों को मिलेगा मोबाइल फोन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1075264

झारखंड: पारा शिक्षक बने सहायक अध्यापक, छात्रों को मिलेगा मोबाइल फोन

Jharkhand Cabinet Meeting: समग्र शिक्षा के तहत राज्य के पारा शिक्षा हेतु झारखंड सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली को स्वीकृति दी गई है. इसका लाभ राज्य के लगभग 62 हजार 876 पारा शिक्षकों को मिलेगा.

(फाइल फोटो)

रांची: Jharkhand Cabinet Meeting झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 51 मामलों पर मुहर लगी है. कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने जानकारी दी. झारखंड खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति 2015 को आगे बढ़ाने की स्वीकृति मिली. श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने भर्ती की स्वीकृति दी.

  1. सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक
  2. कुल 51 एजेंडों पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

26 करोड़ रुपये होंगे खर्च
वहीं, झारखंड सरकार द्वारा कल्याण स्कूल के 136 आवासीय विद्यालय के छात्रों को ऑनलाइन क्लास के लिए मोबाइल दिया जाएगा. इसका लाभ सभी 21 हजार कल्याण स्कूल के छात्रों को मिलेगा. इस पर कुल 26 करोड़ की राशि खर्च होगी.

सरकार की योजनाओं की दी जाएगी जानकारी
झारखंड के सरकारी स्कूल के क्लास एक से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को वितरित होने वाले नोट बुक के पहले पन्ने पर राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी.

62 हजार पारा शिक्षकों को मिलेगा लाभ
समग्र शिक्षा के तहत राज्य के पारा शिक्षा हेतु झारखंड सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली को स्वीकृति दी गई है. इसका लाभ राज्य के लगभग 62 हजार 876 पारा शिक्षकों को मिलेगा. मानदेय बढ़ोतरी, सेवा शर्त, 60 साल का सेवा लाभ, चिकित्सा अवकाश, अनुकंपा का लाभ देने का प्रावधान है.
 
झारखंड राज्य रसायन संवर्ग नियमावली में संशोधन की स्वीकृति. 

शहीद नीलांबर- पीतांबर योजना को पूरा करने के लिए 104 करोड़ की स्वीकृति.
झारखंड रक्षा शक्ति विश्व विद्यालय रांची में 31 अतिरिक्त पद के श्रृजन की स्वीकृति.
झारखंड राज्य विधिक माप विज्ञान अधीनस्थ सेवा नियमावली के गठन की स्वीकृति
नंदिनी जलाशय योजना के तहत नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए 56 करोड़ की राशि की स्वीकृति

10 लीटर मिलेगा पेट्रोल
राज्य में दो पहिया वाहन चालकों को प्रति लीटर 25 रुपये की दर से एक महीने में एक व्यक्ति को कुल अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर अनुदान (छूट) की राशि लाभुक के खाते में दी जाएगी.

तीरंदाज खिलाड़ियों को मिलेगा पुरस्कार
वहीं, टोक्यो ओलंपिक गेम सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली राज्य की खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे को पुरस्कार एवं अन्य सुविधा दी जाएगी. झारखंड की तीरंदाज खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक को नकद राशि और पुरस्कार दिया जाएगा.

दीपिका कुमारी 45 लाख, अंकिता भगत 20 लाख, कोमोलिका 20 लाख,पूर्णिमा महतो 12 लाख दिया जाएगा. वहीं, झारखंड मोटर यान निरीक्षक संवर्ग सभी नियुक्ति एवं प्रमोशन नियमावली में संशोधन किया गया है.

Trending news