Jharkhand News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम ने चलाया अभियान, 2 किलो प्लास्टिक बरामद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1254581

Jharkhand News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम ने चलाया अभियान, 2 किलो प्लास्टिक बरामद

Jharkhand News: पूरे देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है.  जिसके बाद झारखंड में भी सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बैन के बाद से पूरे प्रदेश में पॉलीथिन के थैलों, थर्मोकोल की थाली-कटोरी के इस्तेमाल करने पर रोक है.

Jharkhand News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम ने चलाया अभियान, 2 किलो प्लास्टिक बरामद

धनबाद:Jharkhand News: पूरे देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है.  जिसके बाद झारखंड में भी सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बैन के बाद से पूरे प्रदेश में पॉलीथिन के थैलों, थर्मोकोल की थाली-कटोरी के इस्तेमाल करने पर रोक है. अगर कोई प्रतिष्ठान या व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई प्रावधान है. 

लोगों को किया जा रहा जाररूक 
झारखंड के धनबाद जिले में भी प्लास्टिक बैन को लेकर लोगों को जाररूक किया जा रहा है. धनबाद नगर निगम के द्वारा शहर में लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में नगर निगम की टीम ने मंगलवार को हीरापुर स्थित मधुलिका स्वीट्स में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान टीम को यहां से पॉलिथीन से निर्मित राइटिंग, डिब्बे तथा प्लास्टिक के गिलास बरामद हुए. जिसका आंकड़ा लगभग 2 किलो बताया जा रहा है. नगर निगम ने प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल करने के आरोप में प्रतिष्ठान पर जुर्माना लगाया, साथ ही बरामद प्लास्टिक को जब्त कर लिया गया है. नगर निगम की इस टीम में नगर निगम अधिकारी प्रेम प्रकाश, अनिल कुमार फूड अधिकारी नगर निगम धनबाद शामिल थे.

ये भी पढ़ें- Bihar News: कुर्ता-पायजामा पहनना हेडमास्टर को पड़ा महंगा, जिलाधिकारी ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'

गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी 
अनिल कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर हमें यह जानकारी मिली कि मधुलिका स्वीट्स में पॉलिथीन से निर्मित राइटिंग तथा डिब्बे में कस्टमर को मिठाई बेटी जा रही है. सूचना के आधार पर हमने यहां छापेमारी की. छापेमारी के दौरान काफी मात्रा में पॉलिथीन से निर्मित सामान बरामद किया गया है. अनिल कुमार ने बताया कि देश में 1 जुलाई से पॉलिथीन प्रतिबंध को लेकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार छापेमारी चल रही है और यह अभियान आगे भी जारी रहेगी.

Trending news