Jagannath Rath Yatra: धनबाद IIT और BIT छात्रों का कमाल, ऑटोमेटिक रथ पर सवार होंगे भगवान जगन्नाथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1238354

Jagannath Rath Yatra: धनबाद IIT और BIT छात्रों का कमाल, ऑटोमेटिक रथ पर सवार होंगे भगवान जगन्नाथ

Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्योहार है. जिसे काफी धूम-धाम से झारखंड, उड़ीसा और देश कई राज्यों में मनाया जाता है. कोरोना महामारी की लंबी लड़ाई के बाद अब इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा को मंजूरी मिल गई है.

Jagannath Rath Yatra: धनबाद IIT और BIT छात्रों का कमाल, ऑटोमेटिक रथ पर सवार होंगे भगवान जगन्नाथ

धनबादः Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्योहार है. जिसे काफी धूम-धाम से झारखंड, उड़ीसा और देश कई राज्यों में मनाया जाता है. कोरोना महामारी की लंबी लड़ाई के बाद अब इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा को मंजूरी मिल गई है. जिसकी तैयारी इस बार धनबाद में अलग तरीके से की जा रही है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा इस बार हाईटेक और इलेक्ट्रॉनिकल होगी, जिसका निर्माण बीआईटी और आईआईटी आईएसएम के छात्रों द्वारा किया गया है.इस बार सड़कों पर रथ यात्रा का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.  

20 दिनों में छात्रों ने तेयार किया रथ 
वैसे तो राज्य सरकार ने 27 महीने बाद कोरोना वायरस से संबंधित सभी तरह की गतिविधियों को सशर्त अनुमति दे दी गई है. सरकार के इस फैसले के बाद इस साल भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी. धनबाद में इसकी तैयारी इस बार आईआईटी आईएसएम और बीआईटी के छात्रों के जिम्में है. ये छात्र इस्कॉन संस्था के अंतर्गत रथ यात्रा की तैयारी कर रहे हैं. छात्रों की मानें तो इसे बनाने के लिए 20 दिनों का समय लगा है. जिसे कुल 10 छात्रों ने दिन रात मेहनत करके बनाया है. जिसमें सिविल और मैकेनिकल विभाग के छात्र शामिल है. बता दें कि शहरों में तार और केबल का जाल बिछा हुआ है. जिसे देखते हुए भगवान जगरनाथ का रथ हाइड्रोलिक बनाया गया. रथ में अलग-अलग झांकियां भी होगी. रथ को फूलों से सजाया भी जायेगा. 

10 हजार से अधिक भक्त रथ यात्रा में हो सकेंगे शामिल
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भगवान जगन्नाथ रथ पर सवार होकर भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा अपनी मौसी के घर जाते हैं. जिसके लिए रथ बनकर पूरी तरह से बनकर तैयार है. धनबाद के सड़कों पर पहली बार इलेक्ट्रॉनिक मशीन से बनाए गए गुंबज वाले रथ लोगों को देखने को मिलेंगे. आशंका जाहिर की जा रही है कि लगभग 10 हजार से अधिक भक्त रथ यात्रा में शामिल हो सकेंगे. रथ को बनाने वाले बताते हैं कि यह रथ पूरी तरह से तैयार है और इसमें फुल्ली नामक मशीन का इस्तेमाल किया गया है जो मोटर से चलता है. जिसके सहारे गुंबज 5 फीट से 30 फिट ऊपर और नीचे होगा. बहरहाल इस बार भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी और जिस की तैयारी भी धनबाद में पूरी कर ली गई है. रथ यात्रा के दिन निकाली गई आईआईटी आईएसएम और बीआईटी के छात्रों के द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रॉनिक रथ धनबाद के लोगों के लिए अद्भुत नजारा होगा.  

यह भी पढ़े- Jharkhand: रामगढ़ में बिजली कटौती से लोग परेशान, सुधार नहीं हुआ तो कर सकते है आंदोलन

Trending news