हेमंत सोरेन ने किया 'आधुनिक' सब्जी मंडी का उद्घाटन, BJP ने लगाया श्रेय लेने का आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1016229

हेमंत सोरेन ने किया 'आधुनिक' सब्जी मंडी का उद्घाटन, BJP ने लगाया श्रेय लेने का आरोप

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को स्वच्छ वातावरण में बेहतर सुविधाएं प्राप्त हों. विकास की प्रक्रिया में लोगों को बराबर का भागीदार बनना होगा.

 

(तस्वीर साभार-@JharkhandCMO)

Ranchi: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने राजधानी रांची के नागा बाबा खटाल में आधुनिक सुविधाओं वाले नवनिर्मित वेजिटेबल मार्केट का बुधवार को उद्घाटन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को स्वच्छ वातावरण में बेहतर सुविधाएं प्राप्त हों. विकास की प्रक्रिया में लोगों को बराबर का भागीदार बनना होगा.

  1. 10.87 करोड़ की लागत से बना है वेजिटेबल मार्केट
  2. आधुनिक सुविधाओं से लैस है वेजिटेबल मार्केट

10.87 करोड़ की लागत से तीन फ्लोर वाले इस मार्केट में 250 दुकानें बनाई गई हैं, जिसमें सब्जी विक्रेताओं को भी जगह उपलब्ध कराई जाएगी. इनके अलावा लगभग 50 फल विक्रेताओं को भी जगह उपलब्ध कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ें-बाबूलाल मरांडी ने महिला सुरक्षा पर जताई चिंता, कहा-झारखंड में बेतहाशा बढ़ा अपराध

आधुनिक सुविधाओं से लैस है मार्केट
इस आधुनिक वेजिटेबल मार्केट में आधुनिक मॉल की तरह फूड कोर्ट, महिलाओं और पुरुषों के लिए बायो टॉयलेट, कचरा निपटारे के लिए कंपोस्टिंग मशीन, सब्जी भंडारण के लिए रेफ्रिजरेजशन सिस्टम, 64 सीसीटीवी सहित अनेक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं. 

इसके अलावा पर्याप्त पार्किंग, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्टोर रूम, लॉकर रूम और कंट्रोल रूम का भी निर्माण कराया गया है. इसके कैंपस में बच्चों के लिए झूला आदि भी लगाये जाने की योजना है.

यह मार्केट राजभवन के पास स्थित नागा बाबा खटाल की खाली करायी गयी जमीन पर बनाया गया है. अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान विस्थापित हुए लोगों और नागा बाबा खटाल के सब्जी विक्रेताओं को यहां दुकान आवंटित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. बता दें रांची के लालपुर-कोकर में भी इसी तरह के दूसरे मार्केट के निर्माण की योजना है.

मॉडल के रूप में किया जाएगा स्थापित
इस मौके पर नगर आयुक्त ने कहा, 'एक जमाने से रांची के ये सब्जी मार्किट रहा है, इसकी अपनी पहचान रही है. ये निगम के प्रयास से बनकर तैयार है. इसकी निगरानी सीसीटीवी (CCTV) से होगी. ये मार्केट अच्छे लोकेशन पर बना है. उम्मीद है कि आने वाले समय मे पूरे राज्य में मॉडल वेजिटेबल मार्किट के रूप मे स्थापित होगा.'

'रघुवर सरकार का विजन'
वहीं, रांची के विधायक सीपी सिंह ने कहा, 'ये रघुवर सरकार के विजन का नतीजा है जो आज बन कर तैयार हुआ है. अब उद्घाटन कोई भी करें.' सांसद संजय सेठ ने कहा, '2017 में रघुवर सरकार की सोच आज साकार हो रही है. पहले यहां तो कूड़े का अंबार हुआ करता था.'

मेयर आशा लकड़ा ने कहा, 'रांची नगर निगम (Ranchi Nagar Nigam) का विकास होना बहुत बड़ी बात है, लगातार 7-8 साल से रांची बहुत आगे बढ़ रहा है. फुटपाथ पर सब्जी बेचने वाले सभी विक्रेताओं को अब सब्जी मार्किट बना कर दिया गया है.'

Trending news