Jharkhand UPSC TOPPER 2023: UPSC में जमशेदपुर की स्वाति को हासिल की 17वीं रैंक, बनीं राज्य टॉपर
Advertisement

Jharkhand UPSC TOPPER 2023: UPSC में जमशेदपुर की स्वाति को हासिल की 17वीं रैंक, बनीं राज्य टॉपर

UPSC TOPPER 2023: स्वाति ने बताया कि वह तीसरे प्रयास में ही सफल हुई हैं. पहले प्रयास में उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाने की सामना करना पड़ा था और दूसरे प्रयास में वे मुख्य परीक्षा नहीं पास कर पाए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास में अपने लक्ष्य को हासिल किया. 

Jharkhand UPSC TOPPER 2023: UPSC में जमशेदपुर की स्वाति को हासिल की 17वीं रैंक, बनीं राज्य टॉपर

UPSC Result 2023: झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली बिटिया स्वाति शर्मा ने अखिल भारतीय स्तर पर 17वीं रैंक हासिल की है. स्वाति ने बताया कि उनके पिता पूर्व थल सैनिक थे और इसलिए उनकी पढ़ाई देश के विभिन्न हिस्सों में हुई. स्वाति ने कोलकाता से मैट्रिक की परीक्षा आर्मी सेकेंडरी स्कूल से पास की. इसके बाद 12वीं की पढ़ाई जमशेदपुर के टैगोर एकेडमी से की. उन्होंने राजनीति विज्ञान से एमए किया और कोचिंग न लेकर 2022 में दिल्ली गई थी. वहां उन्होंने विभिन्न कोचिंग संस्थानों का टेस्ट सीरीज लिया और यूपीएससी की तैयारी की. स्वाति ने बताया कि उनकी सफलता का राज लगातार परिश्रम और उनका संकल्प था.

तीसरे प्रयास पर हासिल की सफलता
स्वाति ने बताया कि वह तीसरे प्रयास में ही सफल हुई हैं. पहले प्रयास में उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाने की सामना करना पड़ा था और दूसरे प्रयास में वे मुख्य परीक्षा नहीं पास कर पाए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास में अपने लक्ष्य को हासिल किया. उन्होंने इस सफलता के लिए डेढ़ साल लगातार परिश्रम किया और सिर्फ यूपीएससी की तैयारी में ही ध्यान दिया.

हार के बाद भी नहीं माननी चाहिए हार
स्वाति का कहना है कि छात्रों को हार नहीं माननी चाहिए. वह संदेश देती है कि सफलता के लिए परिश्रम और लगन जरूरी होती है. उन्होंने यह साबित किया कि हार के बाद भी हार नहीं मानना चाहिए, बल्कि पुनः प्रयास करना चाहिए. 

जनवरी 2024 में हुआ था इंटरव्यू
स्वाति शर्मा का रिजल्ट आया जून में और उन्हें सितंबर में मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया गया था. उन्होंने 2024 के जनवरी माह में इंटरव्यू दिया. उनकी रुचि पेंटिंग में है और वे मूवी देखने के शौकीन हैं. इंटरनेट मीडिया के बारे में उनका कहना है कि इसका उपयोग सकारात्मक कार्यों के लिए जरूरी है, लेकिन इसे आदत नहीं बनाना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Jharkhand Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने झारखंड में 3 और सीटों पर उतारे उम्मीदवार, गोड्डा से दीपिका पांडेय को टिकट

 

Trending news