झारखंड के जमशेदपुर की बदल रही सूरत, लोगों ने जमकर की परिवहन विभाग की सराहना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar954298

झारखंड के जमशेदपुर की बदल रही सूरत, लोगों ने जमकर की परिवहन विभाग की सराहना

Jamshedpur Samachar: पूरे शहर में टू व्हीलर पर बैठने वाले दोनों लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे शहर की सड़कों पर चलने वाले टू व्हीलर पर लोग डबल हेलमेट पहनकर यात्रा कर रहे हैं. 

 

झारखंड के जमशेदपुर की बदल रही सूरत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jamshedpur: जमशेदपुर परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर कई कार्य किए गए हैं. शहर में टू व्हीलर पर बैठने वाले दोनों लोगों ने हेलमेट पहनना शुरू कर दिया है. परिवहन विभाग द्वारा शहर के 14,000 ऑटो चालकों को उनकी पहचान दी गई है. साथ ही ऑटो चालक को ड्रेस कोड के साथ उनका पूरा पहचान पत्र ऑटो के आगे चिपकाना अनिवार्य किया गया है, जिससे ऑटो चालक की पहचान के साथ यात्रियों की सुरक्षा हो सके. वहीं, शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है, इसके तहत 15,000 डीजल ऑटो को सीएनजी (CNG) में बदला जा रहा है. शहर में चलने वाली मिनी बस को भी सीएनजी बस में तब्दील किया जा रहा है, जिससे शहर प्रदूषण मुक्त हो सके.

इधर, पहचान मिलने से ऑटो चालक भी काफी खुश दिख रहे हैं. उनका कहना है कि परिवहन विभाग की इस पहल से हमें हमारी पहचान मिल गई है. ड्रेस कोट पहनने से हमें कहीं कोई ट्रैफिक पुलिस परेशान नहीं करती है, साथ ही अपनी पूरी डिटेल ऑटो के आगे चिपकाकर चलने से ट्रैफिक पुलिस को भी जांच में सुविधा मिलती है और यात्री भी सुरक्षित महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि पहले कोई भी ऑटो चलाकर अपराधिक घटना को अंजाम देता था, जिससे आम ऑटो चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब रजिस्टर नंबर और ड्रेस कोड के बिना कोई भी ऑटो शहर में नहीं चला सकता. अगर चलाता भी है तो तुरंत पकड़ा जाएगा. कोई भी यात्री अगर रात को भी ऑटो से यात्रा करता है तो ऑटो की फोटो खींचकर अपने परिवार को दे सकता है.

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर में मौसम मेहरबान! झमाझम बारिश से खिल उठे किसानों के चेहरे, कहा-अच्छी रहेगी फसल

वहीं, पूरे शहर में टू व्हीलर पर बैठने वाले दोनों लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे शहर की सड़कों पर चलने वाले टू व्हीलर पर लोग डबल हेलमेट पहनकर यात्रा कर रहे हैं. लोग इस पहल से भी काफी खुश हैं. उनका कहना है कि डर से ही सही मगर हम सब अपनी सुरक्षा के लिए डबल हेलमेट पहन रहे हैं. अन्य लोगों को भी डबल हेलमेट पहनना चाहिए, जिससे हमारी जान बच सके.

दूसरी तरफ जमशेदपुर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शहर में चलने वाले 15,000 ऑटो और सैकड़ों मिनी बस को सीएनजी में तब्दील किया जा रहा है. परिवहन विभाग द्वारा शहर के विभिन्न जगहों पर सीएनजी फ्यूल पंप बनाया जा रहा है ताकि सीएनजी ऑटो और सीएनजी बस को फ्यूल लेने में परेशानी ना हो सके.

Trending news