जमशेदपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस
Advertisement

जमशेदपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विजयादशमी के ही दिन सन् 1925 में की स्थापना हुई थी. तब से लेकर आज तक आरएसएस की ओर से विजयादशमी के मौके पर शस्त्र पूजन और पथ परिचन कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

जमशेदपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस

जमशेदपुर : जमशेदपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस पूरे उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया गया. बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विजयादशमी के ही दिन सन् 1925 में की स्थापना हुई थी. तब से लेकर आज तक आरएसएस की ओर से विजयादशमी के मौके पर शस्त्र पूजन और पथ परिचन कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

पथ परिचन और शस्त्र पूजन का हुआ आयोजन
बता दें कि इसके माध्यम से आरएसएस कार्यकर्ता देश हित में कार्य करने का संकल्प लेते हैं. इधर आरएसएस जमशेदपुर महानगर की ओर से आयोजित पथ परिचन और शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भाजपा के बागी जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय, अमरप्रीत सिंह काले सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद और भाजपा के दिग्गजों ने हिस्सा लिया. 

देश निर्माण का संकल्प ले रहे स्वयंसेवक
इस कार्यक्रम के आकर्षण का केंद्र जमशेदपुर पूर्वी के विधायक और भाजपा के बागी सरयू राय, अमरप्रीत सिंह काले रहे. दोनों आरएसएस के कार्यकर्ता हैं, मगर पिछले चुनाव में भाजपा से बगावत कर सरयू राय ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और सीएम रघुवर दास के विधानसभा जमशेदपुर पूर्वी से उन्हें हराकर सत्ता से दूर कर दिया. सरयू राय के बागी तेवर के कारण उनके साथ पूर्व प्रदेश प्रवक्ता रहे अमरप्रीत सिंह काले को भी पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था, तब से दोनों कद्दावर नेताओं ने भाजपा से दूरी बना ली. मगर संघ के कार्यक्रमों में सभी एकमंच पर जुटते हैं. हालांकि यहां भी सरयू राय काले और अर्जुन मुंडा गुप्तगू करते नजर आए, मगर रघुवर दास अलग- अलग दिखे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जमशेदपुर प्रमुख रविंद्र सिंह ने कहा कि आज के दिन स्वयंसेवक देश निर्माण का संकल्प ले रहे हैं. शस्त्र पूजन कर कार्यकर्ता देश सेवा का संकल्प लेकर अपने अभियान में जुट जाएंगे. यह पथ परिचन पांच किमी का निकला जिसमें सभी आरएसएस कार्यकर्ताओं ने हाथों में शस्त्र लेकर पैदल यात्रा की.

इनपुट- आशीष कुमार तिवारी

ये भी पढ़िए- झारखंड में बेकाबू ट्रक ने दशहरा मेला देखने जा रहे लोगों को रौंदा, पांच की मौत और तीन घायल

Trending news