White vs Whole Wheat Bread: इन दोनों ब्रेड में कौनसा ज्यादा होता है हेल्दी और कौन सा है हानिकारक, जानें...
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1898697

White vs Whole Wheat Bread: इन दोनों ब्रेड में कौनसा ज्यादा होता है हेल्दी और कौन सा है हानिकारक, जानें...

White vs Whole Wheat Bread: व्हाइट ब्रेड और होलव्हीट ब्रेड के बीच कौनसा ब्रेड ज्यादा हेल्दी है, यह एक आम सवाल है. खासकर जब हम ब्रेकफास्ट के समय ब्रेड का चयन करते हैं.

White vs Whole Wheat Bread: इन दोनों ब्रेड में कौनसा ज्यादा होता है हेल्दी और कौन सा है हानिकारक, जानें...

पटना: White vs Whole Wheat Bread: व्हाइट ब्रेड और होलव्हीट ब्रेड के बीच कौनसा ब्रेड ज्यादा हेल्दी है, यह एक आम सवाल है. खासकर जब हम ब्रेकफास्ट के समय ब्रेड का चयन करते हैं. इसके लिए हमें यह समझना होगा कि ये दोनों ब्रेड कैसे बनते हैं और उनकी पोषण मानक पर क्या असर होता है.

जानकारी के लिए बता दें कि व्हाइट ब्रेड रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें चोकर और जर्म को हटा दिया जाता है. इसके परिणामस्वरूप, इसमें कुछ पोषक तत्व छूट जाते हैं. होलव्हीट ग्रेन ब्रेड, जिसे पूरे आटे से बनाया जाता है. इसमें चोकर, जर्म और पूरा अनाज होता है. इसके कारण होलव्हीट ब्रेड में व्हाइट ब्रेड की तुलना में अधिक पोषक तत्व, फाइबर, और विटामिन होते हैं. इसके अलावा होलव्हीट ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

यह दोनों ब्रेड के पोषण मान में भी अंतर होता है. व्हाइट ब्रेड में फाइबर की मात्रा कम होती है, जबकि होलव्हीट ग्रेन ब्रेड में विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व अधिक होते हैं. होलव्हीट ग्रेन ब्रेड का बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है और दिल के स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकता है. यह ब्रेड आपको भरपूरी लगवा सकता है और भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह फल, सब्जियों, और प्रोटीन के साथ एक स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए. इसके अलावा आपको ध्यान देना चाहिए कि ब्रेड में ज्यादा चीनी और मैदा नहीं होना चाहिए.

इसके अलावा बता दें कि अगर आपको ब्रेड पसंद है, तो होलव्हीट ग्रेन ब्रेड एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है. इसमें फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, लेकिन याद रखें कि ब्रेड के साथ-साथ आपके आहार में भी और पोषक तत्वों को शामिल करना महत्वपूर्ण है.

जानकारी के लिए बता दें कि यह खबर सिर्फ सूचना के उद्देश्य से हैं. अगर आप किसी भी आहार योजना को शुरू करने से पहले डॉक्टर या पौष्टिक विशेषज्ञ से सलाह लेना सुरक्षित करें.

ये भी पढ़ें- जाति आधारित गणना पर बिहार सरकार को झटका! चुनौती वाली याचिकाओं पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट

Trending news