Shatavari Benefits : शरीर में इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, जानें कैसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2050293

Shatavari Benefits : शरीर में इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, जानें कैसे करें सेवन

Shatavari Benefits : अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं, तो शतावरी का इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकता है. जिससे आपको सर्दी-जुकाम से दूर रखने में मदद कर सकता है.

Shatavari Benefits : शरीर में इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, जानें कैसे करें सेवन

Shatavari Benefits for Women : महिलाओं की बॉडी पुरुषों की तुलना में अलग होती है और हार्मोनल बदलाव के कारण उनका शरीर सेंसिटिव हो जाता है. इसके कारण महिलाएं मूड स्विंग, अनियमित पीरियड्स, कमर दर्द और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना कर सकती हैं. इस में शतावरी का सेवन करने से महिलाएं इन समस्याओं से बच सकती हैं.

पहले जानें क्‍या है शतावरी
आयुर्वेद के अनुसार शतावरी एक महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है जिसे बेल की तरह रखा जा सकता है और यह झाड़ की तरह फैलता है. शतावरी के पौधे की जड़ें खाने में हल्‍की मीठी होती हैं और इनमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

पेट दर्द के लिए रामबाण
पीरियड्स या प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को पेट दर्द की समस्या हो सकती है. शतावरी इसमें बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है और पेट में छाले और डायरिया की समस्या से राहत देने में मदद कर सकती है.

त्वचा रहती है ग्लोइंग
हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं की त्वचा में एक्ने और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शतावरी महिलाओं की त्वचा के लिए बहुत ही सेहतमंद हो सकती है और इससे आईजिंग की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है, साथ ही स्किन को ग्लोइंग बना सकती है.

शरीर में बढ़ाती है इम्यूनिटी 
अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं, तो शतावरी का इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकता है. जिससे आपको सर्दी-जुकाम से दूर रखने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: इस खबर में की गई जानकारी सिर्फ लोगों को जगारूक करने के लिए है. इस शतावरी का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

ये भी पढ़िए-  Neem Oil : नीम का तेल इन बीमारियों को करता है दूर, देखें एक नजर 

 

Trending news