Raw Milk Benefits: डार्क सर्कल से लेकर मुंहासों तक कई समस्याओं का हल है कच्चा दूध, जानें इसके फायदे
Advertisement

Raw Milk Benefits: डार्क सर्कल से लेकर मुंहासों तक कई समस्याओं का हल है कच्चा दूध, जानें इसके फायदे

Raw Milk For Glowing Skin: आज के दौर में हर कोई अपनी त्वचा की चनक को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं. इसके लिए वो बाजार में मौजूद एक से एक महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने से पिछे नहीं हटते हैं.

Raw Milk Benefits: डार्क सर्कल से लेकर मुंहासों तक कई समस्याओं का हल है कच्चा दूध, जानें इसके फायदे

पटना: Raw Milk For Glowing Skin: आज के दौर में हर कोई अपनी त्वचा की चनक को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं. इसके लिए वो बाजार में मौजूद एक से एक महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने से पिछे नहीं हटते हैं. बाजार के प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भले ही शुरुआती दिनों में आपको फायदा देखने को मिले. लेकिन ये फायदे तब तक ही बरकरार रहेंगे, जब तक इन प्रोडक्ट्स का आप रेगुलर इस्तेमाल करेंगे. ऐसे में कुछ लोग अपनी त्वचा की रंगत को निखारने के लिए घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करते हैं.

आपने कई बार अपने घर या आस पास में लोगों को चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे दूध को चेहरे पर क्यों इस्तेमाल करते है? दरअसल दूध जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उतना ही ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. दूध को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ चेहरे पर निखार आता है, बल्कि चेहरे पर जमी गंदगी भी दूध से साफ हो जाती है. आज हम आपको चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे

पिंपल्स को दूर करे: अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं तो कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से आपको फायदा मिल सकता है. दरअसल, दूध चेहरे में बंद रोमछिद्रों की गहराई से सफाई करके वहां से गंदगी को निकाल बाहर फेंकता है.

स्किन टोनर का काम: कच्चे दूध को स्किन टोनर के तौर पर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए कच्चे दूध में शहद, हल्दी और दही मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

त्वचा को करे मॉइस्चराइज: दूध में बायोटिन सहित कई मॉइश्चराइजिंग गुण होने के कारण ये बेजान, फटी सूखी और मुरझाई त्वचा को भीतर से मॉइस्चराइज करने का काम करता है.

स्किन को करे एक्सफोलिएट: कच्चे दूध में मौजूद एक्सफोलिएटिंग एजेंट डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने में मदद करता है. देता है.

Disclaimer: यहां बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव को लागू करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Bihar Government Job 2023: बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार! 2 लाख से अधिक पदों पर होगी भर्ती

Trending news