Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिखते है ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सावधान
Advertisement

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिखते है ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सावधान

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है. हार्ट अटैक के कारण कई लोग कम उम्र में ही अपनी जान गवा देते हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय कम रहता है. 

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिखते है ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सावधान

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है. हार्ट अटैक के कारण कई लोग कम उम्र में ही अपनी जान गवा देते हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय कम रहता है. व्यस्त दिनचर्या होने के कारण लोग अपना ख्याल नहीं रख पाते. एक्सपर्ट बताते हैं कि आज कल के खराब लाइफस्टाइल के वजह से दिल पर गंभीर असर पड़ता है. जिसके वजह से हार्ट अटैक की समस्या पैदा होती है. तो आइए अब आपको विस्तार से बताते है हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षण-

हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षण-

सीने में दर्द
हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द शुरू हो जाता है. सीने में दर्द के साथ छाती में दबाव, जकड़न या भारीपन जैसा भी महसूस होने लगता है. एक्सपर्ट बताते है कि कुछ लोगों को बाएं हाथ, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट में भी दर्द हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि कई बार लोगों में साइलेंट हार्ट अटैक की समस्या भी देखी गई है. इसलिए एक भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि सही इलाज समय पर हो सके.

सुबह या आधी रात में पसीना आना 
अगर आपको सुबह के वक्त ज्यादा पसीना आने लगे तो इसे नजरअंदाज न करें, क्योंकि ये हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं. एक्सपर्ट बताते है कि केवल सुबह सुबह ही नहीं बल्कि आधी रात में भी ठंडा पसीना आना गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते है. ऐसी स्थिति में बिना देर किए फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि सही इलाज हो सके.

बेचैनी महसूस होना और उल्टी होना
हार्ट अटैक आने से पहले मन बेचैन होने लगता है और इस वजह से उल्टी भी हो सकती है. एक्सपर्ट बताते है कि ऐसी परेशानी ज्यादा तर सुबह के वक्त होती है. इस तरह के किसी भी परेशानी को हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसी गंभीर समस्या से बचने के लिए हमें तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Health News: महंगी दवाएं नहीं, बस ये एक चीज पीने से तेजी से रातों-रात उछाल मारेगी प्लेटलेट्स

Trending news