Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर
Advertisement

Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर

Beer Veg or Non Veg: कुछ लोग बीयर के इतने शौकीन होते है कि उन्हें पीने के लिए केवल बीयर ही चाहिए. शराब पीना पसंद नहीं करते है. वहीं एल्कोहलिक ड्रिंक्स के बारे में कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बीयर वेज होती है या फिर नॉनवेज?

Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर

Beer Veg or Non Veg: हम रोजमर्रा की जिंदगी में खाने के विभिन्न पदार्थों के साथ-साथ पेय पदार्थ भी काफी जरूरी हिस्सा होते है. कुछ पेय पदार्थ हमारी जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है. जो हमारी बॉडी को किसी भी हाल में चाहिए ही होते हैं. जैसे दूध, पानी, लस्सी, छाछ आदि. इनके साथ-साथ कुछ पेय पदार्थ ऐस भी है जिनका सेवन हम रोजाना नहीं करते है लेकिन इसका सेवन कभी-कभी किया जाता है. इन पेय पदार्थ में बीयर या फिर शराब आदि आ सकते है. 

बीयर वेज होती है या नॉनवेज?
हालांकि कुछ लोग बीयर के इतने शौकीन होते है कि उन्हें पीने के लिए केवल बीयर ही चाहिए. शराब पीना पसंद नहीं करते है. वहीं एल्कोहलिक ड्रिंक्स के बारे में कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बीयर वेज होती है या फिर नॉनवेज?
 
वैज्ञानिक दृष्टि से नॉनवेज है बीयर
वहीं आपको बता दें कि बीयर एक एल्कोहलिक ड्रिंक है. बीयर को बनाने में सिरका, पाली, होप्स और मल्टेड बार्ली का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पौष्टिकता भी मौजूद होती है. अगर कुछ वैज्ञानिकों की मानें तो एल्कोहलिक ड्रिंक बीयर नॉनवेज की श्रेणी में आती हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, बीयर में फिशिंग का प्रयोग किया जाता है. जिसके वजह से बीयर को नॉनवेज माना जाता है. 

हालांकि कुछ लोग बीयर को वेज भी मानते हैं. उनका मानना है कि बीयर को बनाने में बार्ली का प्रयोग किया जाता है. बार्ली यानी जौं का पानी. इसकी के साथ बीयर को वेज पैकेजिंग में बेचा जाता है.          

वहीं एक रिसर्च के अनुसार, बीयर में झांग भी देखने को मिलते है. झांग को बनाने में पेप्सीन (pepsin) का प्रयोग किया जाता है. बता दें कि पेप्सीन सूअर से प्राप्त होता है. अत: ऐल्कोहॉल का सेवन करने से बचना चाहिए फिर चाहे वो वेज श्रेणी में आए या नॉनवेज.

यह भी पढ़ें- Health News: धनिए का पानी पीने के 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं?

Trending news