Rules to lose belly fat: अगर आप लव हैंडल से हैं परेशान, अपनाएं ये आसान से टिप्स और पाएं पतली कमर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1807370

Rules to lose belly fat: अगर आप लव हैंडल से हैं परेशान, अपनाएं ये आसान से टिप्स और पाएं पतली कमर

Rules to lose love handles: आज के समय में खराब लाइफस्टाईल के कारण वजन का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है, लेकिन अधिक वजन कई तरह के बीमारियों को बुलावा देता है. जीवनशैली में बदलाव करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है. 

Rules to lose belly fat: अगर आप लव हैंडल से हैं परेशान, अपनाएं ये आसान से टिप्स और पाएं पतली कमर

How to Lose Your Love Handles: वजन के बढ़ने की समस्या आज के समय में ज्यादातर युवाओं को अपना शिकार बना रही है. आज लोगों में अधिक मात्रा में फास्ट फूड खाने की आदत, खराब जीवनशैली और दिनचर्या के कारण शरीर का आकार में बदलाव होने लगता है और कई बार लोगों को शर्मिंगी का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से जुझ रहें तो आइए जानें किन उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्रतिदिन व्यायाम करें: व्यायाम न केवल आपके बॉडी के साइट फैट को कम करने में मदद करता है बल्कि यह दिमाग को भी शांत रखता है. अगर आप साइट फैट को कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन कैलोरी बर्न करने वाले व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

पर्याप्त नींद लें: नींद शरीर को स्वास्थ रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण है. डॉक्टर्स के मुताबिक, एक स्वस्थ मनुष्य को एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी न लेने के कारण शरीर से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, जो पेट की चर्बी को बढ़ता है.

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कम करें: अगर आप लव हैंडल की समस्या से परेशान है तो अधिक मात्रा में शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- सोडा, कुकीज आदि का सेवन न करें. शुगर से युक्त खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो मोटापे की समस्या को जन्म देती है. 

ये भी पढ़ें- Tulsi Chai Recipe: तुलसी की चाय से मिलेगा कई बीमारियों से छुटकारा, जानिए बनाने की विधि

देर तक एक जागने की आदत छोड़ें: अगर आप ऑफिस में देर तक बैठ कर लैपटॉप पर काम करते हैं तो आप हर 25 मिनट में लें लें क्योंकि देर तक लगातार एक जगह बैठे रहने के कारण लव हैंडल की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: पयार्प्त मात्रा में पानी का सेवन करने से न केवल शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है इसके साथ ही यह पेट के साइट मे बढ़ते हुए फैट को भी मदद मिलती है.

Desclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Trending news