Superfoods: अपनी डायट में शामिल करें ये 4 सुपरफुड्स और शरीर को बनाएं स्वस्थ
Advertisement

Superfoods: अपनी डायट में शामिल करें ये 4 सुपरफुड्स और शरीर को बनाएं स्वस्थ

superfoods  that  will  make  you  stay  fit  and  live  long: खाद्य पदार्थ हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है. खाद्य पदार्थ शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाता है. जिनमें से कुछ सुपरफुड्स को आप अपने डायट में शामिल कर हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

Superfoods: अपनी डायट में शामिल करें ये 4 सुपरफुड्स और शरीर को बनाएं स्वस्थ

superfoods  that  will  make  you  stay  fit  and  live  long:आज के अस्त-व्यस्त जीवनशैली के कारण लोग काफी बीमार होते हैं. सामान्य तौर पर लोग सही डायट भी नहीं लेते हैं और न जानें कितनी बीमारियों को बुलावा देते हैं. कई लोगों को ये तक नहीं पता होता है कि उनके स्वास्थ्य के लिए कौन से खाद्य पदार्थ लाभदायक है और कौन से हानिकारक. खराब लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति की औसत आयु भी घटकर सिर्फ 60 वर्ष तक हो गई है. हालांकि, हमारी प्रकृति ने कई ऐसे खाद्य पदार्थ दिए हैं जो हमें कई रोगों के बचाने के साथ-साथ हेल्थ को ठीक रखने में मदद करते है. आइए जानते हैं वे कौन-कौन से सुपरफुड्स है जिनका सेवन करने से व्यक्ति लंबे समय तक हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकता है.

एवोकैडो
एवोकैडो एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा युक्त फल है. यह रक्त प्रवाह और मस्तिष्क को हेल्दी रखता है. एवोकैडो रक्तचाप को कम करता है. 

सेम
बीन्स में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में सहायता करती है. और यह दिल से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. सेम कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को कम करने में भी मदद करता है. कई शोधों में पाया गया है कि प्रतिदिन सेम खाने से वजन भी कम हो सकता है.

जामुन
जामुन में फाइबर और एंटीकऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है. प्रतिदिन जामुन खाने से दिमाग तेज होता है. इसके साथ ही शरीर भी मजबूत होता है. जामुन मैमोरी में सुधार करता है और अल्जाइमर के प्रभाव को भी कम करता है.

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-के मौजूद होता है. यह ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही कैंसर के खतरे को कम करता है.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Benefits of kiwi fruit: प्लेटलेट्स की कमी को दूर करता कीवी फल, जानें इसके और फायदे

 

Trending news