Advertisement
photoDetails0hindi

Bihar Board 10th Result: इस सप्ताह आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट! जल्द होगा तारीख का ऐलान

BSEB 10th Result Date: संभावना जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च से पहले जारी कर सकता है. हालांकि तारीख को लेकर फिलहाल बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

1/6

पटनाः Bihar Board 10th Result:  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने होली से पहले ही यानी 23 मार्च को कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया था. अब बिहार बोर्ड के कक्षा 10वीं के छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. 

 

2/6

वहीं संभावना जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च से पहले जारी कर सकता है. हालांकि तारीख को लेकर फिलहाल बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा.

 

3/6

वहीं उम्मीद है कि 27 मार्च यानी कल से बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के टॉपर का सत्यापन शुरू कर सकती है और जल्द ही इसकी आधिकारिक जानकारी शेयर की जाएगी. 

 

4/6

बता दें कि सत्यापन के दौरान टॉपर का लगभग 13-14 परीक्षक साक्षात्कार लेते हैं. इस साक्षात्कार में टॉपर से करीब 30 से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं. ये सभी प्रश्न छात्र के सिलेबस से ही होते हैं. वहीं टॉपर से अंग्रेजी में उसका परिचय देने के लिए कहा जाता है.       

 

5/6

बता दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा बिहार बोर्ड ने 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की थी. अब बिहार बोर्ड के मैट्रिक के छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. क्योंकि कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है. इस साल 12वीं का रिजल्ट 87.21 प्रतिशत रहा है. 

 

6/6

इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा लेते वक्त काफी सख्त था. इसके बावजूद कई स्टूडेंट्स ने चीटिंग करने की कोशिश भी की. जिसके चलते बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा में शिक्षकों ने 33 स्टूडेंट्स को नकल करते हुए पकड़ा था.