BPSC TRE Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम में पास अभ्यर्थी ध्यान दें, काउंसलिंग शुरू, केवल ये डॉक्यूमेंट होंगे मान्य!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2027550

BPSC TRE Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम में पास अभ्यर्थी ध्यान दें, काउंसलिंग शुरू, केवल ये डॉक्यूमेंट होंगे मान्य!

BPSC TRE Result: आयोग के वॉटरमार्क और सीटीईटी, बीटीईटी और एसटीईटी उत्तीर्ण प्रमाणपत्रों वाले बीपीएससी वेबसाइट पर अपलोड किए गए सभी शैक्षिक और प्रशिक्षण प्रमाणपत्रों की मूल और डाउनलोड की गई प्रतियां ले जानी चाहिए.

शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम (File Photo)

BPSC TRE Result: बीपीएससी की तरफ से शिक्षक बहाली परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है और अब काउंसलिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. 25 दिसंबर, 2023 दिन सोमवार से सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पटना के गर्दनीबाग हाई स्कूल में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई है. जहां जिले के अलग-अलग हिस्सों से सफल अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं.

बीएससी TRE 1 के पूरक परिणाम में जो अभ्यर्थी सफल हुए हैं उनकी काउंसलिंग सभी विषयों के लिए आज हो रही है. वहीं, TRE 2 में सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की प्रक्रिया 26 दिसंबर, 2023 दिन मंगलवार से शुरू होगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में तिथिवार दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं. दूसरे चरण में 1 लाख 22,000 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई. अभ्यर्थी निर्धारित तिथि के अनुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से आवंटित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी की तरफ से निर्धारित केन्द्र पर उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे. 

चयनित अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय बीपीएससी की तरफ से जारी मूल प्रवेश पत्र और उसकी स्वप्रमाणित फोटोकॉपी, मूल आधार प्रमाण पत्र और उसकी स्वप्रमाणित फोटोकॉपी लानी होगी. आयोग के वॉटरमार्क और सीटीईटी, बीटीईटी और एसटीईटी उत्तीर्ण प्रमाणपत्रों वाले बीपीएससी वेबसाइट पर अपलोड किए गए सभी शैक्षिक और प्रशिक्षण प्रमाणपत्रों की मूल और डाउनलोड की गई प्रतियां ले जानी चाहिए.

दस्तावेज़ सूची
1.
बीपीएससी टीआरई 2.0 का मूल प्रवेश पत्र और उसकी एक स्वप्रमाणित फोटोकॉपी.
2. मूल आधार प्रमाण पत्र और उसकी स्वप्रमाणित फोटोकॉपी.
3. सभी शैक्षणिक और प्रशिक्षण प्रमाणपत्रों की मूल प्रति की एक-एक स्वप्रमाणित छायाप्रति एवं प्रमाणपत्रों की डाउनलोड की गई प्रति बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करें, जिसमें बिहार लोक सेवा आयोग का वॉटरमार्क अंकित हो.
4. बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड की गई CTET/BTET/STET पास सर्टिफिकेट की मूल स्वप्रमाणित फोटोकॉपी और वॉटरमार्क कॉपी.
5. आयोग की तरफ से आयोजित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए तीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, जैसा कि पहले आयोग को ऑनलाइन/ऑफलाइन जमा की गई थी.
6. आरक्षण दावे से संबंधित मूल प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी और उसकी वॉटरमार्क कॉपी बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड की गई है.
7. जन्मतिथि में छूट (अगर लागू हो) से संबंधित दावे के प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी और बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड की गई वॉटरमार्क कॉपी.
8. काउंसलिंग में शामिल होने वाले कक्षा 9-10 और कक्षा 11-12 के सफल अभ्यर्थी ओरिएंटेशन (लगभग दो सप्ताह) के लिए तैयार होकर आएंगे.
9. अनुशंसित उम्मीदवार अपने आधार कार्ड और उससे जुड़े मोबाइल नंबर के साथ उपस्थित होंगे.
10. पंचायती राज/नगर निकाय द्वारा नियुक्त शिक्षक और आयोग तरफ से अनुशंसित अभ्यर्थी औपबंधिक नियुक्ति के पश्चात अपने नियोजन इकाई से अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं प्रत्याहरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास जमा करेंगे.
11. अनुशंसित उम्मीदवारों को अपने बैंक खाता नंबर के साथ रद्द किए गए टेक/पासबुक की एक प्रति भी लानी चाहिए.
12. सभी अनुशंसित उम्मीदवार अपने पैन नंबर से संबंधित पैन कार्ड भी लाएंगे.

रिपोर्ट: सन्नी

ये भी पढ़ें: ट्यूशन पढ़ने जा रहे छात्र पर अंधाधुंध गोलीबारी, हुई मौत, घटना रोंगटे खड़े कर देगी

Trending news