Bihar News: केके पाठक के जारी निर्देश पर विवाद, बेतिया में मानने से इनकार, जानें पूरा मामला
Advertisement

Bihar News: केके पाठक के जारी निर्देश पर विवाद, बेतिया में मानने से इनकार, जानें पूरा मामला

Bihar News: अपर सचिव केके पाठक के इस आदेश के विपरीत सिकटा के निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी साह प्रखंड विकाश पदाधिकारी ने एक पत्र जारी किया है.

बिहार की खबरें

Bihar News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक का एक विवादित फरमान पश्चिम चम्पारण बेतिया में विवादों में आ गया है. जिला का निर्वाचन विभाग ने एक आदेश को मानने से इंकार कर दिया है और चुनाव कार्य को जनहित का सबसे बड़ा काम बताते हुए एक पत्र जारी किया है. दरअसल, सिकटा प्रखंड के सहायक निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अजित कुमार रौशन ने अपर सचिव केके पाठक के निर्देश को मानने से मना कर दिया है. इसके साथ ही अपना एक नया फरमान जारी कर दिया है. आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है.

बता दें कि 28 नवंबर, 2023 को अपर सचिव के के पाठक ने राज्य के सभी जिलाधिकारीयों कों एक पत्र जारी किया, जिसमें साफ साफ शब्दों लिखा गया है की चुनाव ड्यूटी में शिक्षकों (बीएलओ ) कों स्कूल की छुट्टी पांच बजे के बाद लगाए 9 बजे से लेकर 5 बजे तक शिक्षक पठन पाठन कार्यों में व्यस्त रहते है. विद्यालय का काम काज बाधित नहीं हो, चुनाव कार्य करने हेतु शिक्षकों कों अलग से मानदेय मिलता है. अतः उन्हें चुनाव कार्य करने के लिए अतिरिक्त घंटे कार्य करना पड़े तो उन्हें आपत्ति नहीं होना चाहिए. लिहाजा, आप जब चुनाव कार्यों में शिक्षा विभाग के कर्मियों कों ड्यूटी में लगाए तो यह ध्यान रखें की 9 बजे से संध्या पांच बजे तक विद्यालय अवधि बाधित नहीं हो. चुनाव संबधी कार्य पांच बजे के बाद होना चाहिए.

ये भी पढ़ें:रमन सिंह फिर से या कोई और बनेगा मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में CM पद की रेस में 5 नेता

अपर सचिव केके पाठक के इस आदेश के विपरीत सिकटा के निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी साह प्रखंड विकाश पदाधिकारी ने एक पत्र जारी किया है. पत्र में लिखा है कि 3/12/23 को ज्ञापक संख्या 1835 पत्र जारी किया है, जिसमें लिखा गया है कि 4/12/23 कों दो बजे सभी बीएलओ समीक्षा बैठक में शामिल हो सभी मास्टर ट्रेनर उपस्थित हो, सबकी उपस्थिति अनिवार्य है. इस पत्र की प्रतिलिपि जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारीयों कों भी भेज दी गई है.

ये भी पढ़ें:एक्टर दीपक ठाकुर ने पटना साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका, मांगी ये दुआ

अब सवाल उठता है शिक्षा विभाग अपर सचिव के के पाठक शिक्षकों कों शाम पांच बजे के बाद चुनाव ड्यूटी में लगाने का पत्र सभी जिलाधिकारीयों को भेजे है. सिकटा के निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी सह प्रखंड विकाश पदाधिकारी शिक्षकों को दो बजे दिन में समीक्षा बैठक में पत्र जारी कर बुला रहे है. जिसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी का निर्देश बता रहे है. 

रिपोर्ट: धनंजय द्विवेदी

Trending news