Bihar Sakshamta Pariksha 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा में शामिल होने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान
Advertisement

Bihar Sakshamta Pariksha 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा में शामिल होने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

Bihar Sakshamta Pariksha 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बीएसईबी सक्षमता परीक्षा 2024 को राज्य भर में 26 जनवरी को आयोजित किया है. बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा (Bihar Sakshamta Pariskha 2024) के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है.

Bihar Sakshamta Pariksha 2024

Bihar Sakshamta Pariksha 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बीएसईबी सक्षमता परीक्षा 2024 को राज्य भर में 26 जनवरी को आयोजित किया है. बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा (Bihar Sakshamta Pariksha 2024) के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com से डाउनलोड कर सकते है. 

26 फरवरी को होगी परीक्षा 
बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने राज्य भर में 26 फरवरी को विभिन्न स्कूलों में आयोजित की है. जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया था. वे परीक्षा में शामिल हो सकते है. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है.  

परीक्षा में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
मिली जानकारी के अनुसार, इस परीक्षा में कुल 150 नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जा सकते हैं. हालांकि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. सक्षमता परीक्षा को कुल ढाई घंटे की सीबीटी मेथड में आयोजित किया जाएगा. 

परीक्षा पास करने के लिए मिलेंगे तीन मौके 
वहीं जानकारी के अनुसार, इस परीक्षा को लेकर तीन बड़े ऐलान भी किए गए है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को तीन मौके मिलेंगे.

कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा आयोजित 
वहीं परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के माध्यम से आयोजित होगी. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) से अभ्यर्थियों को परिचित होने के लिए समिति की वेबसाईट bsebsakshamta.com पर डेमो टेस्ट (Mock Test) का लिंक दिया गया है, जिस पर लॉगिन कर अभ्यर्थी कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का अभ्यास कर सकते है. 

तीन की जगह मिलेगा पांच बार परीक्षा का मौका
जानकारी के अनुसार, बीते गुरुवार को नियोजित शिक्षकों का एक शिष्टमंडल बिहार उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी से मिला था. जिसके बाद शिक्षकों को परीक्षा देने का मौके बढ़ गया. अब नियोजित शिक्षक तीन नहीं बल्कि पांच बार परीक्षा दे पाएंगे. हालांकि शिक्षकों को तीन बार ऑनलाइन और दो बार ऑनलाइन परीक्षा देने का मौका मिलेगा. ये बात शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कही है. 

यह भी पढ़ें- BSEB Sakshamta Pariksha 2024 Admit Card: बिहार बोर्ड ने जारी किया सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड, एक क्लिक में करें डाउनलोड

Trending news