Bihar Police SI Salary 2023: बिहार पुलिस के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानते हैं कितना होगा पे स्केल?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1907562

Bihar Police SI Salary 2023: बिहार पुलिस के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानते हैं कितना होगा पे स्केल?

  बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC) की तरफ से बिहार पुलिस एसआई के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है. इसको लेकर BPSSC की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इसकी अधिसूचना bpssc.bih.nic.in पर जारी की गई है जहां इसे आप देख सकते हैं.

(फाइल फोटो)

Bihar Police SI Salary 2023:  बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC) की तरफ से बिहार पुलिस एसआई के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है. इसको लेकर BPSSC की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इसकी अधिसूचना bpssc.bih.nic.in पर जारी की गई है जहां इसे आप देख सकते हैं. बता दें कि यहां 1275 पदों पर कुल बहाली निकाली गई है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू हो गई है. वहीं भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर तक रखी गई है. 

ऐसे में आपको बता दें कि बिहार पुलिस सेवा में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्ति के इच्छुक उम्मीदवारों को यह भी जान लेना चाहिए कि इस पद के लिए वेतनमान कितना होगा. ऐसे में बता दें कि सब इंस्पेक्टर के तौर पर चयन के बाद इसमें न्यूनतम वेतन 35,400/- से लेकर अधिकतम वेतन की सीमा 1,12,400/- रुपए होगी. 

ये भी पढ़ें- बिहार में आनेवाली है नौकरी की बहार! फिर 1 लाख के करीब शिक्षक पदों पर होगी भर्ती

इस परीक्षा में शामिल होनेवाले उम्मीदवारों के लिए बता दें कि इसकी बहाली के लिए तीन चरणों से गुजरना होगा. जिसमें पहले चरण में लिखित परीक्षा. जो प्रारंभिक परीक्षा होगी इसमें सफल होने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. इसके बाद आखरी चरण मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों के लिए फिटनेस टेस्ट के रूप में देना होगा. इसी के दौरान मेडिकल परीक्षण भी होगा. इसके बाद शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी. 

प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी. वहीं मुख्य परीक्षा में दो विषय शामिल होंगे. दोनों पेपर कुल 200 अंक के होंगे. इन दोनों परीक्षा में उम्मीदवार को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा. इन रिक्तियों में सामान्य वर्ग के लिए 441 पद, अनुसूचित जाति के लिए 275 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 16 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 238 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 107 पद, बीसी महिला अभ्यर्थी के लिए 82 पद, EWS के लिए 111 पद और ट्रांसजेंडर के लिए 5 पदों पर बहाली होनी है. 

Trending news