Bihar BPSC TRE Results 2023: किस कैटागरी में होनी है कितने शिक्षकों की भर्ती, कैसे तैयार हो रही मेधा सूची, एक क्लिक में जानें सब कुछ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1919240

Bihar BPSC TRE Results 2023: किस कैटागरी में होनी है कितने शिक्षकों की भर्ती, कैसे तैयार हो रही मेधा सूची, एक क्लिक में जानें सब कुछ

Bihar BPSC TRE Results 2023: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 2 दिन पहले ही शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आंसर की जारी किया गया है. आंसर की जारी होने के बाद अब बारी है रिजल्ट की. 

शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम 2023

Bihar BPSC TRE Results 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) मंगलवार शाम करीब 6 बजे शिक्षक भर्ती (Bihar TRE Results 2023) का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. हालांकि बताया जा रहा है कि अभी केवल उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती का ही परिणाम जारी किया जाएगा. प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थियों (Primary Teacher Candidates) को अभी इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि उनका मामला कोर्ट में विचाराधीन है. आप अपने एप्लीकेशन नंबर (Bihar TRE Application Number) या रजिस्ट्रेशन नंबर (Bihar TRE Registration Number) और पासवर्ड की मदद से अपना रिजल्ट आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर देख सकते हैं. 

किस कैटागरी में कितने शिक्षक भर्ती होंगे 

बिहार सरकार की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जो भर्तियां निकाली गई थीं, उनके अनुसार उच्च माध्यमिक के 57,602, माध्यमिक के 32,916 और प्राथमिक के 79,943 शिक्षकों की भर्ती की जानी है. इस हिसाब से मंगलवार शाम को अगर रिजल्ट जारी होता है तो केवल 57,602 पदों के लिए ही रिजल्ट जारी होगा. बाकी रिजल्ट बाद में जारी किए जा सकते हैं. बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुछ 6 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था.  

READ ALSO: शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जानने के लिए क्या होने चाहिए आपके पास?

कैसी होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा की मेधा सूची 

बताया जा रहा है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा (Bihar Teachers Recruitment Exam 2023) की मेधा सूची (Bihar TRE Merit List 2023) सभी 38 जिलों के संकाय और विषयों के अनुसार अलग-अलग बनने वाली है. इस तरह सभी जिलों में 43 मेधा सूची बनाई जाएगी. इस तरह कुछ 1643 मेधा सूची तैयार की जाएगी. 

कब हुई थी शिक्षक भर्ती परीक्षा 

बीपीएससी (BPSC) की ओर से शिक्षक भर्ती (Teachers Recruitment) के लिए 24 और 25 अगस्त को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था. उसी परीक्षा के परिणाम को लेकर अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Trending news